WinRAR Compression टैब: Advanced सेटिंग्स का विस्तृत गाइड

WinRAR सॉफ्टवेयर

फाइल कंप्रेसर के बारे में विस्तृत जानकारी

WinRAR सॉफ्टवेयर की जानकारी

Aug 18, 2024
Ritesh Kumar Upadhyay

WinRAR Compression टैब: Advanced सेटिंग्स का विस्तृत गाइड

इंस्टिट्यूट ऑफ़ कंप्यूटर एजुकेशन (आईओसीई) के इस नवीनतम लेख में हम आपका हार्दिक स्वागत करते हैं। आज के इस लेख में हम WinRAR सॉफ्टवेयर की सेटिंग के विकल्पों के बारे में जानेगे। WinRAR सॉफ्टवेयर के मेनू बार पर option मेनू पर क्लिक करने से पहला ऑप्शन सेटिंग का प्राप्त होता है। जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं, WinRAR की सेटिंग के लिए एक बॉक्स ओपन हो जाता है। कीबोर्ड के Ctrl एवं s बटन को एक साथ प्रेस करके भी इस सेटिंग बॉक्स को ओपन किया जा सकता है।

WinRAR Compression Tab

इस सेटिंग बॉक्स के मेनू बार पर कंप्रेस सेक्शन में क्रिएट डिफ़ॉल्ट बटन होती है। जब आप इस बटन पर क्लिक करते हैं तो पुनः एक बॉक्स डिस्प्ले होता है। इस नए बॉक्स के मेनू बार पर एडवांस नाम से दूसरा मेनू होता है। आज के इस लेख में हम इस एडवांस मेनू में दिए हुए सेटिंग को जानेगे।

एडवांस मेनू पर क्लिक करने से अलग अलग सेक्शन बने हुए दिखाई देते हैं। जो कुछ इस प्रकार से है- NTFS Option, Volumes, System, Recovery Record, Compression Button, SFX Options Button एवं When done सेक्शन। तो चलिए बारी-बारी से इन सभी के बारे में जानते हैं।

NTFS Options सेक्शन:

NTFS Options सेक्शन में चेक बॉक्स के रूप में चार विकल्प दिए होते हैं। जिसका उपयोग करके आप NTFS फाइल सिस्टम के साथ कार्य करने के विकल्प को सेट कर सकते हैं। आइये अब इन विकल्पों को समझते हैं।

Save File Security: अगर आप इस विकल्प को चेक कर देते हैं तो WinRAR फाइल सुरक्षा जानकारी (जैसे NTFS अनुमतियाँ) संग्रहित करता है।

Save File Stream: अगर आप इस विकल्प को चेक करते हैं तो WinRAR NTFS फ़ाइल स्ट्रीम्स (अल्टरनेट डेटा स्ट्रीम्स) को संग्रहित करता है।

Store Symbolic Links as Links: अगर आप इस विकल्प को चेक करते हैं तो WinRAR प्रतीकात्मक लिंक को उनके लक्ष्य डेटा के बजाय उनके मूल प्रारूप में संग्रहीत करता है।

Store Hard Links as Links: अगर आप इस विकल्प को चेक कर देते हैं तो WinRAR हार्ड लिंक को उनके मूल प्रारूप में संग्रहीत करता है।

Volume सेक्शन:

इस सेक्शन का उपयोग करके आप संग्रहण वॉल्यूम को प्रबंधित कर सकते हैं। Pause after each Volume को चेक कर देने से हर वॉल्यूम को कंप्रेस कर देने के बाद प्रक्रिया रुक जाती है। इसके नीचे दिए हुए बॉक्स में आप रिकवरी वॉल्यूम की संख्या को दर्ज कर सकते हैं।

System सेक्शन:

इस सेक्शन का उपयोग करके WinRAR की आर्काइविंग प्रक्रिया को सिस्टम के साथ इंटीग्रेट किया जा सकता हैं। यहाँ पर चेक बॉक्स के रूप में दो विकल्प दिए होते हैं। आइये अब इन विकल्पों को समझते हैं।

Background Archiving: अगर आप इस चेक बॉक्स को चुनते हैं तो WinRAR बैकग्राउंड में आर्काइविंग प्रक्रिया को चलाएगा।

Wait if other WinRAR copies are active: अगर आप इस चेक बॉक्स को चुनते हैं तो WinRAR के अंदर अगर पहले से कोई प्रतियां सक्रीय हैं तो WinRAR पहले उन्हें पूर्ण करेगा इसके बाद नए कार्य को कम्पलीट करेगा।

Recovery Record सेक्शन:

इस सेक्शन के मदद से आप अपने कंप्रेस फाइलों के लिए रिकवरी रिकॉर्ड जोड़ सकते हैं। इस सेक्शन में नंबर दर्ज करने का विकल्प दिया होता है। यह नम्बर प्रतिशत में होते हैं। यहाँ पर दर्ज नम्बर इस बात को निर्धारित करते हैं कि आपका रिकवरी रिकॉर्ड कितना बड़ा होगा?

Compression बटन:

इस बटन की मदद से कंप्रेस प्रक्रिया के लिए अतिरिक्त विकल्प प्राप्त होते हैं। जब आप इस बटन पर क्लिक करते हैं तो कुछ नए सेटिंग प्राप्त होते हैं। आइये उन्हें जानते है:

जब आप इस बटन पर क्लिक करते हैं तो आपको दो नए सेक्शन मिलते हैं जिसमे पहला सेक्शन Long Range Search का और दूसरे सेक्शन में कुछ चेक बॉक्स के रूप में चेक करने के लिए ऑप्शन दिए होते हैं।

Long Range Search:

इस सेक्शन का उपयोग करके आप WinRAR को यह इंस्ट्रक्शन देते हैं कि वह कंप्रेसन के लिए डाटा की खोज किस प्रकार करेगा, इसके लिए तीन रेडिओ बटन विकल्प के रूप में ऑप्शन होते हैं:

Auto: अगर आप इस रेडिओ बटन को चेक करते हैं तो WinRAR आपके फाइलों के कम्प्रेशन के लिए खुद से ही सबसे उपयुक्त विधि का चयन करेगा।

Force: अगर आप इस रेडिओ बटन को चेक करते हैं तो WinRAR आपके फाइलों के कम्प्रेशन के लिए लंबी रेंज खोज को जबरदस्ती लागू करेगा।

Disable: अगर आप इस रेडिओ बटन को चेक करते हैं तो WinRAR आपके फाइलों के कम्प्रेशन के लिए लंबी रेंज खोज को डिसएबल कर देगा।

Exhaustive Search:

यदि आप ऑप्शन को चेक करते हैं तो WinRAR प्रत्येक कम्प्रेशन प्रक्रिया में अधिक विस्तृत खोज करेगा।

Executable Compression:

यदि आप ऑप्शन को चेक करते हैं तो WinRAR प्रत्येक कम्प्रेशन प्रक्रिया में निष्पादन योग्य फ़ाइलों को लक्षित करेगा।

Delta Compression:

यदि आप ऑप्शन को चेक करते हैं तो WinRAR प्रत्येक कम्प्रेशन प्रक्रिया में डेटा की भिन्नताओं के आधार पर कम्प्रेशन लागू करेगा।

SFX बटन:

WinRAR में SFX बटन का उपयोग करके खुद से एक्सट्रेक्ट होने वाली आर्काइव को बनाने के लिए सेटिंग की जा सकती हैं।

When Done सेक्शन:

WinRAR के इस सेक्शन में ड्राप-डाउन मेनू के रूप में विकल्प उपलब्ध होते हैं। इन विकल्पों का उपयोग करके आप WinRAR को यह इंस्ट्रक्शन दे सकते हैं कि आपके द्वारा किये जाने वाले कम्प्रेशन कार्य को पूर्ण करने के बाद वह किस प्रकार का एक्शन लेगा। आइये प्रत्येक ड्राप-डाउन मेनू की सेटिंग को समझते हैं।

Keep PC Running: अगर आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं तो प्रत्येक कम्प्रेशन प्रक्रिया के कम्पलीट होने के उपरांत WinRAR कोई एक्शन नहीं लेगा और आपका कंप्यूटर चालू अवस्था में रहेगा।

Turn off PC: अगर आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं तो प्रत्येक कम्प्रेशन प्रक्रिया के कम्पलीट होने के उपरांत WinRAR आपके कंप्यूटर को बंद कर देगा।

Hibernation: अगर आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं तो प्रत्येक कम्प्रेशन प्रक्रिया के कम्पलीट होने के उपरांत WinRAR आपके कंप्यूटर हाइबरनेशन मोड़ में डाल देगा।

Sleep: अगर आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं तो प्रत्येक कम्प्रेशन प्रक्रिया के कम्पलीट होने के उपरांत आपका कंप्यूटर स्लीप मोड़ में चला जायेगा।

Restart PC: अगर आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं तो प्रत्येक कम्प्रेशन प्रक्रिया के कम्पलीट होने के उपरांत आपका कंप्यूटर स्वतः ही रीस्टार्ट होगा।

Close WinRAR: अगर आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं तो प्रत्येक कम्प्रेशन प्रक्रिया के कम्पलीट होने के उपरांत WinRAR स्वतः ही खुद को बंद कर लेगा।

निष्कर्ष:

यहाँ पर दी गई सेटिंग का उपयोग करके आप WinRAR की कम्प्रेशन प्रोसेस को खुद की जरुरत के मुताबिक अनुकूलित कर सकते हैं। जिसके कारण आपको इस सॉफ्टवेयर का अधिकतम लाभ प्राप्त होता है।

वीडियो में जानकारी

जानकारी को सरल और प्रभावी तरीके से समझाने के लिए यह वीडियो आपके सामने प्रस्तुत है। कृपया पूरा वीडियो ध्यान से देखें।

WinRAR Compression टैब की Advanced सेटिंग्स