WinRAR Compression टैब: General सेटिंग्स का विस्तृत गाइड

WinRAR सॉफ्टवेयर

फाइल कंप्रेसर के बारे में विस्तृत जानकारी

WinRAR सॉफ्टवेयर की जानकारी

Aug 16, 2024
Ritesh Kumar Upadhyay

WinRAR Compression टैब: General सेटिंग्स का विस्तृत गाइड

इंस्टिट्यूट ऑफ़ कंप्यूटर एजुकेशन के इस नवीनतम लेख में हम एक बार फिर से आपका स्वागत करते हैं। आज के इस लेख में भी हम WinRAR के सेटिंग्स के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे।

WinRAR के Options मेनू में Settings पर क्लिक करने से एक बॉक्स खुलता है, इस बॉक्स में General, Compression, Path, File List, Viewer, Security, और Integration नाम के टैब होते हैं। Compression टैब पर क्लिक करने पर पहला सेक्शन Compression Profile का होता है, जिसमें Create Default और Organize की दो बटन दी हुई होती हैं।

WinRAR Compression टैब

अब जब आप Create Default पर क्लिक करते हैं, तो एक बॉक्स फिर से खुल जाता है जिसमें General, Advanced, Options, Files, Backup, Time और Comment नाम के टैब होते हैं। अब हम General टैब की सेटिंग्स के बारे में विस्तार से जानेंगे:

General टैब की सेटिंग्स:

Archive Name सेक्शन:

इस सेक्शन में Browse नाम की एक बटन दी हुई होती है इस बटन की मदद से आप अपने आर्काइव को एक नए स्थान पर नए नाम से सेव करने की अनुमति प्रदान करता है।

WinRAR Compression General टैब

Archive Format सेक्शन:

इस सेक्शन में RAR और ZIP नाम के दो रेडियस बटन दिए हुए होते हैं अगर आप अपने आर्काइव को RAR फॉर्मेट में सेव करना चाहते हैं तो आपको RAR रेडियस बटन को चेक रहने देना चाहिए। लेकिन यदि आप अपने आर्काइव को ZIP फॉर्मेट में सेव करना चाहते हैं तो आपको ZIP रेडियस बटन को चेक कर देना चाहिए।

Compression Method सेक्शन:

यह सेक्शन फाइल की कम्प्रेशन गति और कम्प्रेशन लेवल को नियंत्रित करने के लिए उपयोग में लिया जाता है। यहाँ पर ड्राप-डाउन मेनू के रूप में निम्नलिखित विकल्प दिए होते है:

Store: अगर आप ड्राप-डाउन मेनू से Store ऑप्शन को सेलेक्ट करके सेट कर देते हैं तो कोई कम्प्रेशन नहीं होगा WinRAR केवल आपकी फाइलों को संग्रहित करेगा।

Fastest: अगर आप ड्राप-डाउन मेनू से Fastest ऑप्शन को सेलेक्ट करके सेट कर देते हैं तो कम्प्रेशन की गति काफी तेज होगी, लेकिन फाइलों का कम्प्रेशन सबसे कम होगा।

Fast: अगर आप ड्राप-डाउन मेनू से Fast ऑप्शन को सेलेक्ट करके सेट कर देते हैं तो अपेक्षाकृत कम्प्रेशन की गति थोड़ी कम होगी, लेकिन फाइलों का कम्प्रेशन थोड़ा बढ़ जायेगा।

Normal: अगर आप ड्राप-डाउन मेनू से Normal ऑप्शन को सेलेक्ट करके सेट कर देते हैं तो कम्प्रेशन की गति और फाइलों का कम्प्रेशन दोनों ही सामान्य अस्तर पर होगा। यह WinRAR की डिफ़ॉल्ट सेटिंग होती है।

Good: अगर आप ड्राप-डाउन मेनू से Good ऑप्शन को सेलेक्ट करके सेट कर देते हैं तो कम्प्रेशन की गति अपेक्षाकृत कम होती है लेकिन फाइलों का कम्प्रेशन अपेक्षाकृत बढ़ जाता है।

Best: अगर आप ड्राप-डाउन मेनू से Best ऑप्शन को सेलेक्ट करके सेट कर देते हैं तो कम्प्रेशन की गति सबसे कम होती है लेकिन फाइलों का कम्प्रेशन सबसे अधिक बढ़ जाता है।

Dictionary Size सेक्शन:

इसको समझने के लिए सबसे पहले आपको यह समझना जरुरी होगा कि डिक्शनरी साइज क्या होता है:

डिक्शनरी साइज का मतलब है कि कंप्रेशन एल्गोरिथ्म एक बार में कितना डेटा देख सकता है। बड़ी डिक्शनरी साइज आमतौर पर बेहतर कंप्रेशन देते हैं, लेकिन ऐसा करने पर अधिक मेमोरी की आवश्यकता होती है। यह विकल्प RAR प्रारूप के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह LZ77 कंप्रेशन एल्गोरिथ्म पर आधारित है, जो पिछले डेटा के संदर्भ में डेटा को कंप्रेस करता है।

डिक्शनरी साइज की सेटिंग के लिए WinRAR ने निम्नलिखित विकल्प दिए हुए हैं- 4MB, 32MB, 128MB, 1GB, 2GB और 4GB. इन विकल्पों में से यदि आप 4MB को सेलेक्ट करते हैं तो यह सबसे छोटा साइज और RAM की कम मेमोरी का उपयोग करता है, जिसके कारण कंप्रेशन दक्षता भी कम हो सकती है। वही पर अगर आप 4GB को सेलेक्ट करते हैं तो यह सबसे बड़ा साइज और सबसे अधिक मेमोरी का उपयोग करता है, जिसके कारण सबसे अच्छा कंप्रेशन रिजल्ट प्राप्त होता है।

डिक्शनरी साइज का प्रभाव:

कंप्रेशन गुणवत्ता: बड़ा डिक्शनरी साइज बेहतर कंप्रेशन गुणवत्ता प्रदान करता है, क्योंकि यह एक बार में अधिक डेटा को प्रोसेस कर सकता है और अधिक पुनरावृत्तियों का पता लगा सकता है।

मेमोरी उपयोग:बड़े साइज के डिक्शनरी अधिक मेमोरी का उपयोग करते हैं। अतः इस सेटिंग को करते समय आपको अपने कंप्यूटर के RAM की मेमोरी को जरूर जाँच कर लेना चाहिए।

कंप्रेशन गति: बड़ा डिक्शनरी साइज का चयन करने से कंप्रेशन धीमा हो जाता है, क्योंकि ऐसा होने पर मेमोरी को अधिक डेटा प्रोसेस करना पड़ता है।

डिक्शनरी साइज का चयन:

डिक्शनरी का साइज चुनते समय, आपको अपने कंप्यूटर की मेमोरी क्षमता और अपनी आवश्यकताओं को ध्यान में रखना चाहिए। यदि आपके पास अधिक RAM है और आपको उच्च कंप्रेशन गुणवत्ता की आवश्यकता है, तो आप एक बड़ा डिक्शनरी साइज चुन सकते हैं। लेकिन यदि आपके पास सीमित RAM है, तो आप छोटे डिक्शनरी साइज का विकल्प चुन सकते हैं।

Split to Volume, Size सेक्शन:

WinRAR के इस विकल्प का उपयोग करके आप बड़े आर्काइव को छोटे-छोटे वॉल्यूम में विभाजित कर सकते हैं लेकिन इस सेटिंग को करने से पहले आपको यह समझना होगा कि Split to Volume, Size होता क्या है:

Split to Volume, Size का मतलब है कि आप एक बड़े आर्काइव (संपीड़ित फ़ाइल) को कई छोटे भागों में विभाजित कर सकते हैं, जिन्हें वॉल्यूम कहा जाता है। यह तब उपयोगी होता है जब आप सीमित आकार के मीडिया जैसे कि फ्लॉपी डिस्क, सीडी, डीवीडी या यूएसबी ड्राइव पर बड़ी फ़ाइलों को संग्रहीत या स्थानांतरित करना चाहते हैं।

Split to Volume, Size के विकल्प:

इस सेटिंग को करने के लिए WinRAR आपको कुछ प्रीसेट और कस्टम साइज विकल्प प्रदान करता है। जो इस प्रकार है 5MB, 100MB, 2GB और Autodetect.

Split to Volume, Size का उपयोग:

फ़ाइल स्थानांतरण: बड़ी फ़ाइलों को छोटे भागों में विभाजित करना आसान होता है, जिससे उन्हें छोटे स्टोरेज डिवाइसों में स्थानांतरित करना आसान हो जाता है।

फ़ाइल संग्रहण: छोटे-छोटे खंडों में विभाजित करने से आप बड़ी फ़ाइलों को फ़्लॉपी डिस्क, सीडी, डीवीडी या यूएसबी ड्राइव पर संग्रहीत कर सकते हैं।

ईमेल अटैचमेंट: ईमेल सेवाएँ आमतौर पर अटैचमेंट के आकार पर प्रतिबंध लगाती हैं। बड़ी फ़ाइलों को छोटे-छोटे भागों में विभाजित करके आप उन्हें आसानी से ईमेल के ज़रिए भेज सकते हैं।

Update Mode सेक्शन:

इस सेक्शन में दी हुई सेटिंग का उपयोग करके आप अपने आर्काइव फाइलों के अपडेट करने के तरीके को नियंत्रित कर सकते हैं। इसमें निम्नलिखित विकल्प दिए होते हैं।

Add and Replace Files:

इस विकल्प का चयन करके आप अपनी आर्काइव फाइलों में अन्य फाइलों को को जोड़ने अथवा मौजूदा फाइलों को बदलने की अनुमति प्रदान करते हैं।

Add and Update Files:

इस विकल्प को चयन करके आप अपनी आर्काइव फाइलों में नई फाइलों को जोड़ने और मौजूदा फाइलों को अपडेट करने की अनुमति प्रदान करते हैं।

Freshen Existing Files Only:

इस विकल्प का चयन करके आप अपने आर्काइव फाइलों फ्रेस करने की अनुमति प्रदान करते हैं।

Ask Before Overwrite:

इस विकल्प का चयन करके आप अपने आर्काइव फाइलों में होने वाले किसी भी बदलाव के लिए आपसे अनुमति प्राप्त करने के लिए सेटिंग करते हैं।

Skip Existing Files:

इस विकल्प का चयन करने से आपकी मौजूदा आर्काइव फाइल छोड़ दी जाती हैं।

Synchronize Archive Contents:

इस विकल्प का चयन करने से WinRAR आपकी आर्काइव सामग्री को सिंक्रनाइज़ करता है।

Archive Options सेक्शन:

WinRAR ने इस सेक्शन में कई विकल्प दिए हुए हैं। जिनकी सेटिंग चेक बॉक्स पर चेक अथवा अनचेक के जरिये की जा सकती हैं। आइये प्रत्येक विकल्प को समझते है:

Delete Files After Archiving:

अगर आप इस विकल्प को चेक कर देते हैं तो इसका परिणाम यह होता है कि एक बार जब आपकी फाइल कंप्रेस हो जाती है तो कंप्रेस फाइल आपके सिस्टम में स्टोर रहती है लेकिन मूल फाइल डिलीट हो जाती है।

Create SFX Archive:

अगर आप इस विकल्प को चेक करते हैं तो इसका परिणाम यह होता है कि एक बार जब आप अपनी फाइल को कंप्रेस कर देते हैं तो इसके बाद उपयोगकर्ता आपकी कंप्रेस फाइल पर डबल क्लिक करके अनपैक कर सकता है। ऐसा करने के लिए उपयोगकर्ता के सिस्टम (कंप्यूटर) में किसी भी कंप्रेसर सॉफ्टवेयर की जरुरत नहीं होती है।

ऐसा इसलिए संभव हो पाता है क्योकि जब आप इस विकल्प को चयन करते है तो आपकी फाइल सेल्फ-एक्सट्रैक्टिंग आर्काइव बनती है।

Create Solid Archive:

अगर आप इस विकल्प को चयन करते हैं तो WinRAR आपके लिए सॉलिड आर्काइव बनाता है।

Add Recovery Record:

अगर आप इस विकल्प को चेक करते हैं तो WinRAR आपके आर्काइव फाइलों के साथ एक रिकवरी रिकॉर्ड ऐड कर देता है। इसका लाभ यह होता है कि आर्काइव फाइलों में डैमेज होने पर उन्हें आसानी से रिकवर किया जा सकता है।

Test Archive Files:

अगर आप इस विकल्प को चेक करते हैं तो WinRAR आपके आर्काइव फाइलों का परीक्षण करता है।

Lock Archive:

अगर आप इस विकल्प को चेक करते हैं तो WinRAR आपके आर्काइव फाइलों को लॉक कर देता है, जिससे आपके फाइलों में किसी भी तरह का कोई बदलाव कर पाना संभव नहीं होता है।

Set Password बटन:

यह बटन आपको एक डिफ़ॉल्ट पासवर्ड बनाने की अनुमति प्रदान करती है। अगर आप ऐसा करते हैं तो प्रत्येक बार जब आप किसी आर्काइव का निर्माण करते हैं तो उस पर आपका डिफ़ॉल्ट पासवर्ड अप्लाई हो जाता है। अगर आप प्रायः महत्वपूर्ण फाइलों पर काम करते हैं तो आपको इस सेटिंग को जरूर कर लेना चाहिए।

निष्कर्ष:

इस General टैब के माध्यम से आप आर्काइव की विभिन्न सेटिंग्स को अनुकूलित कर सकते हैं, जैसे कि आर्काइव का नाम, फॉर्मेट, कंप्रेशन विधि, डिक्शनरी का आकार, वॉल्यूम का विभाजन, अपडेट मोड, और आर्काइव ऑप्शंस। इन सेटिंग्स को अपनी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुसार अनुकूलित करके, आप WinRAR का उपयोग अधिक प्रभावी और कुशलता से कर सकते हैं।

वीडियो में जानकारी

जानकारी को सरल और प्रभावी तरीके से समझाने के लिए यह वीडियो आपके सामने प्रस्तुत है। कृपया पूरा वीडियो ध्यान से देखें।

WinRAR Compression टैब में General सेटिंग्स