WinRAR Compression टैब: Options सेटिंग्स की विस्तृत गाइड

WinRAR सॉफ्टवेयर

फाइल कंप्रेसर के बारे में विस्तृत जानकारी

WinRAR सॉफ्टवेयर की जानकारी

Aug 20, 2024
Ritesh Kumar Upadhyay

WinRAR के कम्प्रेशन टैब में Options सेटिंग्स

इंस्टिट्यूट ऑफ़ कंप्यूटर एजुकेशन (आईओसीई) में हम आपका हार्दिक स्वागत करते हैं। आज के इस लेख में WinRAR के अगली सेटिंग के विषय में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे। जब आप WinRAR सॉफ्टवेयर के मेनू बार पर बने हुए "ऑप्शन मेनू" पर क्लिक करते हैं तब आपको सबसे पहला ऑप्शन "सेटिंग" का प्राप्त होता है। "सेट्टीन" पर क्लिक करने से एक बॉक्स ओपन होता है, जिसमे मेनू बार पर कुछ मेनू बने हुए दिखाई देते हैं। इसमें दूसरा ऑप्शन "कम्प्रेशन" का होता है।

अब जब आप "कम्प्रेशन" मेनू पर क्लिक करते हैं तो आपको "कम्प्रेशन प्रोफाइल" सेक्शन के अंदर "क्रिएट डिफ़ॉल्ट" नाम की एक बटन दिखाई देती है। इस बटन पर क्लिक करने से एक बार फिर से आपके सामने के नया बॉक्स ओपन हो जाता है। इस बॉक्स में भी मेनू बार होता है जिसका तीसरा मेनू "ऑप्शन्स" का होता है। आज के इस लेख में हम WinRAR के इस ऑप्शन्स मेनू में दी हुई सेटिंग को जानेंगे।

WinRAR Options Setting

इस मेनू के अंदर मुख्य रूप से तीन सेक्शन बने होते हैं। इसमें पहला सेक्शन Delete Mode, दूसरा सेक्शन Quick Open Information और तीसरा सेक्शन Archive Feature का है। आइये अब इसे समझते हैं:

Delete Mode सेक्शन:

इस सेक्शन में दिए हुए विकल्पों की मदद से आप अपनी फाइलों को कंप्रेस करने के उपरान्त उन्हें डिलीट करने की सेटिंग कर सकते हैं। इस सेक्शन में फाइलों को डिलीट करने के लिए रेडिओ बटन के साथ निम्नलिखित विकल्प दिए होते है:

Delete File: अगर आप इस रेडिओ बटन को सेलेक्ट करके रखते हैं तो जब आप किसी फाइल को कंप्रेस करते हैं, तब उस फाइल के कंप्रेस होने के बाद मूल फाइल अपने आप डिलीट हो जाएगी। यह एक सामान्य डिलीट प्रक्रिया है जिसमे फाइलों को सीधे डिलीट किया जाता है।

Move file to Recycle Bin: यदि आप इस रेडिओ बटन को सेलेक्ट करके रखते हैं तो जब आप किसी फाइल को कंप्रेस करते हैं तो कम्प्रेशन प्रोसेस पूर्ण होने के बाद मूल फाइल रीसायकल बिन में चली जाती है। इसका लाभ यह होता है कि जरुरत पड़ने पर आप इसे फिर से प्राप्त कर सकते हैं।

Wipe File: यदि आप इस रेडिओ बटन को सेलेक्ट करके रखते हैं तब प्रत्येक कम्प्रेशन के बाद मूल फाइल को सुरक्षित रूप से हटाया जाता है। मतलब यह कि फाइलों को ओवरराइट कर दिया जाता है ताकि उन्हें पुनः प्राप्त नहीं किया जा सके। यह विकल्प आपके लिए तभी उपयोगी सिद्ध हो सकता है जब आप फाइलों को स्थाई रूप से हटाना चाहते हों।

Wipe Encrypted Files:

Delete Mode सेक्शन में ही एक Wipe Encrypted Files नाम का चेक बॉक्स बना हुआ होता है। अगर आप इस चेक बॉक्स को सेलेक्ट कर देते हैं तो WinRAR प्रत्येक कम्प्रेशन के बाद एन्क्रिप्टेड फाइलों को स्थाई रूप से हटा देगा।

Quick Open Information सेक्शन:

इस सेक्शन के तहत आप अपने WinRAR को सेट कर सकते हैं कि जब आप कंप्रेस फाइलों को ओपन करते हैं तो उस समय WinRAR अतिरिक्त जानकारी जोड़ने के लिए किस प्रकार का एक्शन लेवे।

इस सेक्शन में भी तीन रेडिओ बटन के साथ ऑप्शन दिए होते हैं। जिनमे से किसी एक को सेलेक्ट किया जा सकता हैं। आइये प्रत्येक को बारी-बारी से समझते हैं।

Do Not Add: अगर आप इस रेडिओ बटन को सेलेक्ट करते हैं तो जब आप किसी कंप्रेस फाइल को ओपन करेंगे, तब WinRAR आपकी फाइल में कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं जोड़ेगा। अगर आप फाइलों को तेज़ी के साथ एक्सेस नहीं करना चाहते हैं तो इस ऑप्शन को चयन कर सकते हैं।

Add for Larger Files: अगर आप इस रेडिओ बटन को सेलेक्ट करते हैं तो WinRAR ऐसी कंप्रेस फाइलों को जो बड़ी होती हैं, को तेज़ी से एक्सेस करने के लिए एक्सेस जानकारी जोड़ देता है। यह बड़े संग्रहों के लिए उपयोगी होता है जिन्हें जल्दी से खोलने की आवश्यकता होती है।

Add for All files: अगर आप इस रेडिओ बटन को सेलेक्ट करते हैं तो WinRAR आपके सभी प्रकार के फाइलों के लिए तेज़ एक्सेस जानकारी जोड़ता है। जिससे संपूर्ण संग्रह को तेज़ी से खोला जा सकता है। हालांकि, इससे संपीड़ित फाइल का आकार थोड़ा बढ़ सकता है।

Archive Feature सेक्शन:

इस सेक्शन की मदद से आप आर्काइव की विशेषताओं को मैनेज कर सकते हैं।

Use BLAKE2 file checksum: अगर आप इस चेक बॉक्स को सेलेक्ट करते हैं, तो WinRAR आपके कंप्रेस फाइलों के लिए BLAKE2 checksum का उपयोग करेगा। यह CRC32 या MD5 की तुलना में एक तेज और अधिक सुरक्षित चेकसम एल्गोरिदम है।

Save Identical Files as References: अगर आप इस चेक बॉक्स को सेलेक्ट करते हैं, तो WinRAR एक ही सामग्री वाली फ़ाइलों को एक ही बार कंप्रेस करेगा और बाकी को उस संदर्भ के रूप में सहेजेगा, जिससे संग्रह का आकार कम हो सकता है।

Save Original Archive Name and Time: अगर आप इस चेक बॉक्स को सेलेक्ट करते हैं, तो WinRAR आपके फाइलों को कंप्रेस करते समय फाइलों का मूल नाम और कंप्रेस का समय उसके मेटाडाटा में सेव करेगा। यह विकल्प आपके लिए तब अथिक उपयोगी होता है जब आपको कंप्रेस फाइलों के मूल नाम और समय की जानकारी बनाए बनाये रखना जरुरी होता है।

इस प्रकार इन सेटिंग्स का उपयोग करके, आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपने कंप्रेस अनुभव को अधिक अनुकूलित कर सकते हैं।

वीडियो में जानकारी

जानकारी को सरल और प्रभावी तरीके से समझाने के लिए यह वीडियो आपके सामने प्रस्तुत है। कृपया पूरा वीडियो ध्यान से देखें।

WinRAR Options Setting