WinZip को अनइंस्टॉल कैसे करें?

विनजिप अनइंस्टॉल प्रक्रिया

फाइल कंप्रेसर के बारे में विस्तृत जानकारी

ज़िप फाइलों की जानकारी

Jul 31, 2024
Ritesh Kumar Upadhyay

WinZip को अनइंस्टॉल कैसे करें?

इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर एजुकेशन, जिसे संक्षेप में IOCE के नाम से भी जाना जाता है, के आज के लेख में हम सीखेंगे कि WinZip सॉफ्टवेयर को कैसे अनइंस्टॉल किया जाता है। वैसे तो WinZip सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर से अनइंस्टॉल करना काफी आसान है, लेकिन इससे जुड़ी सभी रजिस्ट्री एंट्री को हटाने के लिए बहुत सावधानी बरतना जरूरी होता है।

इस लेख में बताए गए नियमों का पालन करके आप अपने कंप्यूटर से WinZip सॉफ्टवेयर को अनइंस्टॉल कर सकते हैं। तो चलिए बिना आपका समय बर्बाद किए यह महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं।

यदि आपके कंप्यूटर पर विंडोज 11 है तो WinZip सॉफ्टवेयर को अनइंस्टॉल करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

सेटिंग्स ऑप्शन पर जाएं:

अगर आपके कंप्यूटर में विंडोज 11 इंस्टॉल है और आप अपने कंप्यूटर से WinZip सॉफ्टवेयर को अनइंस्टॉल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग्स ऑप्शन को ओपन करना होगा।

सेटिंग्स ऑप्शन को ओपन करने के लिए आपको स्टार्ट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सर्च बॉक्स में सेटिंग्स लिखकर सर्च करना होगा। अब आपको सेटिंग्स ऑप्शन पर क्लिक करके इसे ओपन करना होगा। सपोर्ट के लिए नीचे दी गई इमेज को ध्यान से देखिये।

Step 1: सेटिंग्स ऑप्शन

ऐप्स सेक्शन पर क्लिक करें:

जैसे ही आप ऊपर दिए गए स्टेप को पूरा करेंगे, आपको एक नई विंडो दिखाई देने लगेगी। इस विंडो के बाईं ओर मौजूद ऐप्स ऑप्शन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आपको विंडो के बॉडी सेक्शन में कुछ नए ऑप्शन दिखने लगेंगे। नीचे दिए हुए इमेज की जाँच करें।

Step 2: ऐप्स सेक्शन

WinZip को अनइंस्टॉल करें:

ऊपर दिए गए दूसरे स्टेप को पूरा करने के बाद, आपको अपने कंप्यूटर की इस विंडो की बॉडी में वो सभी सॉफ्टवेयर दिखेंगे, जिन्हें आपने अपने कंप्यूटर में पहले से इंस्टॉल कर रखा है। अब आपको इसमें से WinZip सॉफ्टवेयर को ढूँढना चाहिए और उसके राइट साइड में दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करना चाहिए।

जैसे ही आप तीन डॉट्स पर क्लिक करेंगे, अनइंस्टॉल ऑप्शन हाईलाइट होने लगेगा। अब आपको इस अनइंस्टॉल पर क्लिक करना चाहिए। ऐसा करते ही WinZip को अनइंस्टॉल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसमें कुछ समय लग सकता है और कुछ समय में यह पूरी तरह से अनइंस्टॉल हो जाएगा। नीचे दिए गए चित्र को ध्यान से देखें-

Step 3: WinZip को अनइंस्टॉल करें

यदि आपके कंप्यूटर पर अन्य विंडोज़ हैं तो WinZip को अनइंस्टॉल करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

कंट्रोल पैनल खोलें:

अगर आप कोई दूसरी विंडोज इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको अपने कंप्यूटर की होम स्क्रीन के नीचे दिख रहे टैब बार पर सर्च आइकन पर क्लिक करना चाहिए और कंट्रोल पैनल सर्च करना चाहिए। ऐसा करने पर कंट्रोल पैनल दिखाई देगा, उसे ओपन करें। इस प्रक्रिया को समझने के लिए नीचे दी गई इमेज को ध्यान से देखें।

Step 1: कंट्रोल पैनल खोलें

प्रोग्राम और फीचर्स खोलें:

ऊपर दिए गए पहले चरण को पूरा करने के बाद, आपको अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर कंट्रोल पैनल की सभी सेटिंग्स दिखाई देंगी। अब आपको इसमें से प्रोग्राम और फीचर्स ढूँढ़ना है और उस पर क्लिक करना है। मदद के लिए नीचे दी गई इमेज को ध्यान से देखें-

Step 2: प्रोग्राम और फीचर्स खोलें:

WinZip सॉफ्टवेयर को अनइंस्टॉल करें:

जैसे ही आप प्रोग्राम्स और फीचर्स ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपको आपके कंप्यूटर पर पहले से इंस्टॉल सभी सॉफ्टवेयर दिखाई देंगे। अब आपको यहां WinZip सॉफ्टवेयर सर्च करना है और उसे सेलेक्ट करना है। जैसे ही आप WinZip सॉफ्टवेयर को सेलेक्ट करेंगे, तो सबसे ऊपर अनइंस्टॉल ऑप्शन हाईलाइट हो जाएगा। अब आपको उस पर क्लिक करके OK बटन पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप ऐसा करेंगे, आपके कंप्यूटर से WinZip को अनइंस्टॉल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसमें कुछ समय लग सकता है। इस प्रक्रिया को समझने के लिए नीचे दी गई इमेज को ध्यान से देखें-

Step 3: WinZip सॉफ्टवेयर को अनइंस्टॉल करें

WinZip रजिस्ट्री प्रविष्टियाँ हटाएँ:

अब, चाहे आप कोई भी Windows इस्तेमाल कर रहे हों, अगर आप अपने कंप्यूटर से WinZip को पूरी तरह से साफ़ करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर से इसकी रजिस्ट्री प्रविष्टियाँ हटानी होंगी। यह काम करते समय आपको बहुत सावधान रहने की ज़रूरत होगी। नहीं तो यह आपके Windows सिस्टम पर बुरा असर डाल सकता है।

C ड्राइव से WinZip फ़ाइलें और फ़ोल्डर हटाएँ:

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर की C ड्राइव खोलनी चाहिए और प्रोग्राम फ़ाइल को चेक करना चाहिए। अगर आपको इसमें WinZip या इससे जुड़ी कोई फ़ाइल या फ़ोल्डर दिखे, तो उसे डिलीट कर दें।

अब एक बार फिर से अपने कंप्यूटर की C ड्राइव खोलें और इस बार प्रोग्राम फ़ाइलों (x86) को चेक करें। अगर आपको इसमें WinZip या इससे जुड़ी कोई फ़ाइल या फ़ोल्डर दिखे, तो उसे डिलीट कर दें।

रजिस्ट्री प्रविष्टियाँ खोजें:

ऐसा करने के लिए, सबसे पहले अपने कीबोर्ड पर Windows बटन और R बटन को एक साथ दबाएँ। ऐसा करते ही, रजिस्ट्री एडिटर खुल जाता है। अब इस रजिस्ट्री एडिटर में regedit लिखें और Enter बटन दबाएँ। अब आपको HKEY_LOCAL_MACHINE\SOFTWARE और HKEY_CURRENT_USER\SOFTWARE के अंदर Winzip और उससे संबंधित फ़ाइलों को खोजना चाहिए और उन्हें हटा देना चाहिए।

उपरोक्त प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, एक बार फिर HKEY_LOCAL_MACHINE\SOFTWARE\Microsoft\Windows\CurrentVersion\Uninstall\ और HKEY_CURRENT_USER\SOFTWARE\Microsoft\Windows\CurrentVersion\Uninstall\ के अंदर Winzip और उससे संबंधित फ़ाइलों को खोजना चाहिए और उन्हें हटा देना चाहिए।

रजिस्ट्री प्रविष्टियाँ हटाएँ:

ऊपर दिए गए चरणों का पालन करें और प्रत्येक स्थान पर WinZip नामक फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को देखें। ऐसी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों पर राइट क्लिक करें और फिर डिलीट बटन पर क्लिक करें। पुष्टि करने के लिए हाँ बटन पर क्लिक करें।

अब आपके कंप्यूटर से WinZip की रजिस्ट्री प्रविष्टियाँ हटा दी जाएँगी। अब आपको अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करना चाहिए। इन चरणों का पालन करने के बाद, WinZip से संबंधित सभी रजिस्ट्री प्रविष्टियाँ आपके सिस्टम से पूरी तरह से हट जाएँगी। हमारा सुझाव है कि इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले नीचे दिया गया पूरा वीडियो एक बार ध्यान से देखें।

वीडियो में जानकारी

जानकारी को सरल और प्रभावी तरीके से समझाने के लिए यह वीडियो आपके सामने प्रस्तुत है। कृपया पूरा वीडियो ध्यान से देखें।

WinZip को अनइंस्टॉल कैसे करें