WinRAR टूल्स मेनू का विस्तृत विवरण और उपयोग

WinRAR सॉफ्टवेयर

फाइल कंप्रेसर के बारे में विस्तृत जानकारी

WinRAR सॉफ्टवेयर की जानकारी

Aug 12, 2024
Ritesh Kumar Upadhyay

WinRAR टूल्स मेनू

इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर एजुकेशन (IOCE) के इस लेख में हम WinRAR के इंटरफेस के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। WinRAR एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर की फाइल्स और फोल्डर्स को कंप्रेस कर सकते हैं, किसी भी कंप्रेस्ड फाइल को अनपैक कर सकते हैं और अपने कंप्यूटर की फाइल्स को मैनेज कर सकते हैं। इसलिए यह सॉफ्टवेयर आपके लिए एक उपयोगी माध्यम बन सकता है।

आज के इस लेख में हम WinRAR के टूल्स मेनू के अंदर दिए गए सभी ऑप्शन को जानेंगे और यह भी समझने की कोशिश करेंगे कि आप इनका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। तो चलिए इस महत्वपूर्ण जानकारी को शुरू करते हैं।

WinZip सॉफ्टवेयर से फाइलों को कंप्रेस करें

WinRAR में विज़ार्ड का उपयोग:

WinRAR के मेनू बार में टूल्स ऑप्शन पर क्लिक करने पर विज़ार्ड ऑप्शन उपलब्ध होता है। विज़ार्ड ऑप्शन का उपयोग करके आप फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को कंप्रेस या एक्सट्रेक्ट कर सकते हैं। इसका इंटरफ़ेस बहुत ही सरल और आसान है जिसकी वजह से आप आसानी से फ़ाइल को कंप्रेस कर सकते हैं या पहले से कंप्रेस की गई फ़ाइल को एक्सट्रेक्ट कर सकते हैं और अन्य कार्यों में सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

WinRAR में Scan Archive for Virus का उपयोग:

WinRAR के मेनू बार में टूल्स ऑप्शन पर क्लिक करने पर दूसरा विकल्प "वायरस के लिए स्कैन आर्काइव" उपलब्ध होता है। इसे शुरू करने की शॉर्ट-की है- Alt+D.

कई बार, विभिन्न कारणों से, आपको इंटरनेट या अन्य माध्यमों से कंप्रेस की गई फ़ाइलें प्राप्त होती हैं। ऐसी फ़ाइलों के संदर्भ में, आपको यह नहीं पता होता है कि इन फ़ाइलों में कोई वायरस या मैलवेयर है या नहीं। WinRAR के इस टूल का उपयोग करके आप फ़ाइलों को स्कैन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका कंप्यूटर हानिकारक वायरस और मैलवेयर से सुरक्षित रहता है।

WinRAR की यह सुविधा बाहरी एंटीवायरस प्रोग्राम का उपयोग करके काम करती है। इसलिए, इस सुविधा का लाभ पाने के लिए, आपके कंप्यूटर पर पहले से ही एंटीवायरस इंस्टॉल होना चाहिए।

WinRAR में Convert Archives का उपयोग:

WinRAR के मेन्यू बार में Tools ऑप्शन पर क्लिक करके, तीसरा ऑप्शन "Convert Archives" है। इसे शुरू करने के लिए शॉर्ट-की Alt+Q है।

WinRAR के Convert Archives टूल का उपयोग करके, आप विभिन्न प्रकार की आर्काइव फ़ाइलों के फ़ॉर्मेट को आसानी से बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप इसे इस तरह से समझ सकते हैं कि अगर आपके पास ZIP फ़ॉर्मेट की फ़ाइल है, तो आप इसे RAR फ़ॉर्मेट में बदल सकते हैं या अगर आपके पास RAR फ़ॉर्मेट की फ़ाइल है, तो आप इसे ZIP फ़ॉर्मेट में बदल सकते हैं।

WinRAR का यह फ़ीचर आपको पुराने आर्काइव फ़ॉर्मेट को नए फ़ॉर्मेट में बदलने में भी मदद कर सकता है।

WinRAR में "Repair Archives" का उपयोग:

WinRAR के मेनू बार में Tools ऑप्शन पर क्लिक करने पर चौथा ऑप्शन "Repair Archives" उपलब्ध होता है। इसे शुरू करने की शॉर्ट-की है - Alt+R.

WinRAR के इस टूल का उपयोग करके आप अपनी करप्ट या डैमेज कंप्रेस्ड फाइल को रिपेयर कर सकते हैं। अगर कोई कंप्रेस्ड फाइल नहीं खुल रही है या उसमें से कोई फाइल एक्सट्रैक्ट नहीं हो रही है, तो आप इस टूल का उपयोग करके उसे रिपेयर कर सकते हैं। यह टूल आपकी महत्वपूर्ण फाइल के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है।

WinRAR में "Convert Archive to SFX" का उपयोग:

WinRAR के मेनू बार में Tools ऑप्शन पर क्लिक करने पर पांचवां ऑप्शन "Convert Archive to SFX" उपलब्ध होता है। इसे शुरू करने की शॉर्ट-की है - Alt+X.

WinRAR के इस टूल का उपयोग करके आप अपनी आर्काइव फाइल को सेल्फ-एक्सट्रैक्टिंग फाइल में बदल सकते हैं। SFX फाइल एक एक्जीक्यूटेबल (.exe) फाइल होती है, जो डबल क्लिक करने पर आर्काइव को अपने आप एक्सट्रैक्ट कर देती है। यह टूल आपके लिए तब ज़्यादा उपयोगी साबित होता है जब आप किसी ऐसे व्यक्ति को कंप्रेस्ड फ़ाइल भेज रहे हों जिसके पास कंप्रेस्ड फ़ाइल को निकालने के लिए कोई दूसरा सॉफ़्टवेयर न हो।

WinRAR में "Find Files" का उपयोग:

WinRAR के मेन्यू बार में Tools ऑप्शन पर क्लिक करने पर छठा ऑप्शन "Find Files" प्राप्त होता है। इसे शुरू करने की शॉर्ट-की है - F3.

WinRAR के इस टूल का उपयोग करके आप अपनी कंप्रेस्ड फ़ाइल या फ़ाइलों को ढूँढ सकते हैं। यह टूल आपके लिए तब ज़्यादा उपयोगी साबित होता है जब आपके पास बहुत ज़्यादा फ़ाइलें हों और आपको किसी ख़ास फ़ाइल को खोजना हो।

WinRAR में "Show Information" का उपयोग:

WinRAR के मेन्यू बार में Tools ऑप्शन पर क्लिक करने पर सातवां ऑप्शन "Show Information" प्राप्त होता है। इसे शुरू करने की शॉर्ट-की है - Alt+I.

WinRAR के इस टूल का उपयोग करके आप अपनी कंप्रेस्ड फ़ाइल के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि आपकी फ़ाइल का आकार क्या है, आपकी कंप्रेस्ड फ़ाइल में कितनी फ़ाइलें हैं और आपकी कंप्रेस्ड फ़ाइल का फ़ॉर्मेट क्या है। इस टूल की मदद से आप आर्काइव की स्थिति और उसमें मौजूद फाइलों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

WinRAR में "Generate Report" का उपयोग:

WinRAR के मेन्यू बार में टूल्स ऑप्शन पर क्लिक करने पर आठवां ऑप्शन "जेनरेट रिपोर्ट" प्राप्त होता है। इसे शुरू करने की शॉर्ट-की है - Alt + G.

इस ऑप्शन का उपयोग करके आप अपनी फाइलों के बारे में विस्तृत जानकारी उत्पन्न कर सकते हैं। इसमें फाइलों की सूची, उनका आकार, संपीड़न दर और अन्य विवरण शामिल हैं। इस रिपोर्ट को विभिन्न प्रारूपों में सहेजा जा सकता है, जो विश्लेषण और दस्तावेज़ीकरण के लिए उपयोगी है।

WinRAR में "Benchmark" का उपयोग:

WinRAR के मेन्यू बार में टूल्स ऑप्शन पर क्लिक करने पर नौवां ऑप्शन "बेंचमार्क" प्राप्त होता है। इसे शुरू करने की शॉर्ट-की है Alt + B.

WinRAR के इस ऑप्शन का उपयोग करके आप अपने सिस्टम का परीक्षण कर सकते हैं। इसके माध्यम से आप यह पता लगा सकते हैं कि WinRAR आपके सिस्टम पर फाइलों को कितनी तेजी से कंप्रेस या डिकंप्रेस कर रहा है। इसकी मदद से आप अपने हार्डवेयर की क्षमता और उसके प्रदर्शन का मूल्यांकन भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

इन सभी विकल्पों का उपयोग करके, आप WinRAR सॉफ़्टवेयर का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं और अपने संग्रहण कार्यों को अधिक कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से पूरा कर सकते हैं।

वीडियो में जानकारी

जानकारी को सरल और प्रभावी तरीके से समझाने के लिए यह वीडियो आपके सामने प्रस्तुत है। कृपया पूरा वीडियो ध्यान से देखें।

WinRAR टूल्स मेनू