WinRAR कमांड मेनू का विस्तृत विवरण और उपयोग

WinRAR सॉफ्टवेयर

फाइल कंप्रेसर के बारे में विस्तृत जानकारी

WinRAR सॉफ्टवेयर की जानकारी

Aug 10, 2024
Ritesh Kumar Upadhyay

WinRAR कमांड मेनू

इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर एजुकेशन, जिसे IOCE के नाम से भी जाना जाता है, के इस नवीनतम लेख में हम WinRAR के इंटरफ़ेस के बारे में जानेंगे। WinRAR का उपयोग करके आप अपनी फ़ाइलों को कम्प्रेस कर सकते हैं या कम्प्रेस फ़ाइल को एक्सट्रेक्ट सकते हैं और अपने कंप्यूटर में उपलब्ध फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को प्रबंधित कर सकते हैं। लेकिन इसकी उपयोगिता केवल यहीं तक सीमित नहीं है बल्कि इसका दायरा इससे कहीं अधिक बड़ा है।

WinZip सॉफ्टवेयर से फाइलों को कंप्रेस करें

आज के लेख में हम WinRAR के मेनू पर उपलब्ध कमांड विकल्प पर क्लिक करके दिखाई देने वाले सब-मेन्यू विकल्पों के बारे में विस्तार से जानेंगे। यहाँ हम आपको प्रत्येक विकल्प की विस्तृत जानकारी और उनके उपयोग के तरीकों के बारे में बताने का प्रयास कर रहे हैं। मुझे यकीन है कि WinRAR का उपयोग करते समय हमारा लेख आपकी बहुत मदद करेगा।

WinRAR में "Add File to Archive" का उपयोग:

WinRAR के मेनू पर उपलब्ध कमांड विकल्प पर क्लिक करने पर, "Add File to Archive" सब-मेन्यू में उपलब्ध पहले विकल्प के रूप में दिखाई देता है। इस विकल्प को कीबोर्ड के Alt और A बटन को एक साथ दबाकर भी शुरू किया जा सकता है।

WinRAR के इस विकल्प का उपयोग करके, आप फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को एक नए या मौजूदा आर्काइव से जोड़ सकते हैं। जब आप इस विकल्प का चयन करते हैं, तो आपके सामने एक नई विंडो खुलती है। जहाँ आप आर्काइव का नाम, कंप्रेशन विधि, विभाजन और पासवर्ड सेटिंग जैसी सेटिंग्स कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।

WinRAR में "Extract to a Specified Folder" का उपयोग करना:

WinRAR के मेनू पर उपलब्ध कमांड विकल्प पर क्लिक करने पर, "Extract to a Specified Folder" सब-मेन्यू में उपलब्ध दूसरे विकल्प के रूप में दिखाई देता है। इस विकल्प को कीबोर्ड के Alt और E बटन को एक साथ दबाकर भी शुरू किया जा सकता है।

इस विकल्प का उपयोग करके, आप आर्काइव फ़ाइलों को एक विशिष्ट फ़ोल्डर में एक्सट्रेक्ट करने के लिए सेट कर सकते हैं। इसके लिए, सबसे पहले आपको उस फ़ोल्डर का चयन करना होगा जिसमें आप अपनी एक्सट्रेक्ट की गई फ़ाइलों को रखना चाहते हैं। एक बार सेटिंग कर देने के बाद WinRAR आपके द्वारा सेट किये गए फोल्डर के अंदर ही फाइलों को एक्सट्रेक्ट करता है।

WinRAR में "Test Archived Files" का उपयोग करना:

WinRAR मेनू में उपलब्ध कमांड विकल्प पर क्लिक करने पर सब-मेन्यू में उपलब्ध तीसरे विकल्प के रूप में "Test Archived Files" दिखाई देता है। इस विकल्प को कीबोर्ड पर Alt और T बटन एक साथ दबाकर भी शुरू किया जा सकता है।

WinRAR में इस विकल्प को चुनकर आप अपनी आर्काइव फ़ाइलों का परीक्षण कर सकते हैं। इस विकल्प की मदद से आप पता लगा सकते हैं कि आपकी फ़ाइल को सफलतापूर्वक एक्सट्रेक्ट किया जा सकता है या नहीं, या आप यह पता लगा सकते हैं कि आपकी फ़ाइल करप्ट है या नहीं। इस विकल्प को चुनकर, WinRAR आर्काइव की समग्रता की जाँच करता है और किसी भी त्रुटि की रिपोर्ट करता है।

WinRAR में "View File" का उपयोग करना:

WinRAR मेनू में उपलब्ध कमांड विकल्प पर क्लिक करने पर सब-मेन्यू में उपलब्ध चौथे विकल्प के रूप में "View File" दिखाई देता है। इस विकल्प को कीबोर्ड पर Alt और V बटन एक साथ दबाकर भी शुरू किया जा सकता है।

इस विकल्प का उपयोग करके आप किसी कंप्रेस फाइल को बिना एक्सट्रेक्ट किये, उस फाइल के अंदर उपलब्ध फाइलों की जाँच कर सकते हैं। इसके लिए WinRAR एक इंटरनल व्यूअर का इस्तेमाल करता है जिसके ज़रिए आप फ़ाइल को एक्सट्रेक्ट किए बिना देख सकते हैं।

WinRAR में "Delete File" का उपयोग करना:

WinRAR के मेनू पर उपलब्ध कमांड विकल्प पर क्लिक करने पर, "Delete File" सब-मेन्यू में उपलब्ध पांचवें विकल्प के रूप में दिखाई देता है। इस विकल्प का उपयोग कीबोर्ड के del बटन को दबाकर किया जा सकता है।

इस विकल्प का उपयोग करके, आप आसानी से आर्काइव फ़ाइलों को हटा सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको सबसे पहले उस फ़ाइल को चुनना होगा जिसे आप हटाना चाहते हैं। फिर इस विकल्प पर क्लिक करें। ऐसा करने से, आपकी आर्काइव फ़ाइल स्थायी रूप से डिलीट हो जाती है।

WinRAR में "Rename File" का उपयोग करना:

WinRAR के मेनू पर उपलब्ध कमांड विकल्प पर क्लिक करने पर, "Rename File" सब-मेन्यू में उपलब्ध छठे विकल्प के रूप में दिखाई देता है। इस विकल्प का उपयोग कीबोर्ड के F2 बटन को दबाकर किया जा सकता है।

इस विकल्प का उपयोग करके, आप अपनी कंप्रेस फ़ाइलों के नाम बदल सकते हैं। ऐसा करने के लिए, सबसे पहले आपको उस फ़ाइल को चुनना होगा जिसका नाम आप बदलना चाहते हैं। फिर इस विकल्प को चुनना होगा। ऐसा करने से, आपको संपीड़ित फ़ाइल के लिए एक नया नाम लिखने का विकल्प मिलता है। जैसे ही आप अपनी फ़ाइल को नया नाम देते हैं और Save कमांड पर क्लिक करते हैं, WinRAR आपके द्वारा चुनी गई फ़ाइल का नाम बदल देता है।

WinRAR में "Print File" का उपयोग:

WinRAR के मेनू पर उपलब्ध कमांड विकल्प पर क्लिक करने पर, "Print File" सब-मेन्यू में उपलब्ध सातवें विकल्प के रूप में दिखाई देता है। इस विकल्प का उपयोग कीबोर्ड के Ctrl और I बटन को एक साथ दबाकर किया जा सकता है।

इस विकल्प का उपयोग करके आप अपनी आर्काइव फ़ाइलों को प्रिंट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, सबसे पहले आपको WinRAR में उन आर्काइव फ़ाइलों को चुनना होगा जिन्हें आप प्रिंट करना चाहते हैं। फिर इस विकल्प पर क्लिक करने से आपके द्वारा चुनी गई फ़ाइल प्रिंट हो जाती है।

WinRAR में "एक्सट्रैक्ट विदाउट कन्फर्मेशन" का उपयोग:

WinRAR के मेनू पर उपलब्ध कमांड विकल्प पर क्लिक करने पर सब-मेन्यू में उपलब्ध आठवें विकल्प के रूप में "एक्सट्रैक्ट विदाउट कन्फर्मेशन" दिखाई देता है। इस विकल्प को कीबोर्ड के Alt और W बटन एक साथ दबाकर एक्सेस किया जा सकता है।

अगर आप नहीं चाहते कि फ़ाइलों को कंप्रेस करते समय कन्फर्मेशन मैसेज बार-बार दिखाई दे, तो आप इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। यह सुविधा आपके लिए तब ज़्यादा उपयोगी होती है, जब आप बार-बार एक्सट्रैक्ट करते समय कन्फर्मेशन मैसेज को बायपास करना चाहते हैं।

WinRAR में "ऐड आर्काइव कमेंट" का उपयोग:

WinRAR के मेनू पर उपलब्ध कमांड विकल्प पर क्लिक करने पर सब-मेन्यू में उपलब्ध नौवें विकल्प के रूप में "एड आर्काइव कमेंट" दिखाई देता है। इस विकल्प को कीबोर्ड के Alt और M बटन एक साथ दबाकर एक्सेस किया जा सकता है।

यदि आप फ़ाइलों को कंप्रेस करते समय फ़ाइल में कोई संदेश जोड़ना चाहते हैं ताकि फ़ाइल को एक्सट्रेक्ट करते समय उपयोगकर्ता को फ़ाइल के बारे में आपका संदेश मिले, तो आप इस विकल्प का चयन कर सकते हैं। इस विकल्प की सहायता से आप आर्काइव के बारे में अतिरिक्त जानकारी या नोट्स जोड़ सकते हैं। यह अतिरिक्त जानकारी या नोट्स तब प्रदर्शित किए जाएँगे जब उपयोगकर्ता आपकी फ़ाइल को एक्सट्रेक्ट का प्रयास करेगा।

WinRAR में "प्रोटेक्ट आर्काइव फ्रॉम डैमेज" का उपयोग:

WinRAR के मेनू पर उपलब्ध कमांड विकल्प पर क्लिक करने पर, "प्रोटेक्ट आर्काइव फ्रॉम डैमेज" सब-मेन्यू में उपलब्ध दसवें विकल्प के रूप में दिखाई देता है। इस विकल्प का उपयोग कीबोर्ड के Alt और P बटन को एक साथ दबाकर किया जा सकता है।

आप अपनी कंप्रेस फ़ाइल को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। इस विकल्प को चुनने पर WinRAR आपकी फ़ाइल में एक रिकवरी रिकॉर्ड जोड़ सकता है। यह सुविधा आर्काइव को करप्शन से बचाने में मदद करती है और आपको करप्ट आर्काइव को रिकवर करने की अनुमति देती है।

WinRAR में "लॉक आर्काइव" का उपयोग:

WinRAR के मेनू पर उपलब्ध कमांड विकल्प पर क्लिक करने पर, "लॉक आर्काइव" सब-मेन्यू में उपलब्ध ग्यारहवें विकल्प के रूप में दिखाई देता है। इस विकल्प का उपयोग कीबोर्ड के Alt और L बटन को एक साथ दबाकर किया जा सकता है।

WinRAR के इस विकल्प का उपयोग करके, आप अपनी कंप्रेस फ़ाइल को लॉक कर सकते हैं। यदि आप अपनी कंप्रेस फ़ाइलों में इस विकल्प का चयन करते हैं, तो उपयोगकर्ता आपकी फ़ाइल में कोई भी परिवर्तन नहीं कर पाएगा। लॉक की गई कंप्रेस फ़ाइल में न तो कोई नई फ़ाइल जोड़ी जा सकती है और न ही मौजूदा फ़ाइलों को हटाया जा सकता है।

निष्कर्ष:

इन सभी विकल्पों का उपयोग करके, आप WinRAR सॉफ़्टवेयर का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं और अपने आर्काइविंग कार्यों को अधिक कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से पूरा कर सकते हैं।

वीडियो में जानकारी

जानकारी को सरल और प्रभावी तरीके से समझाने के लिए यह वीडियो आपके सामने प्रस्तुत है। कृपया पूरा वीडियो ध्यान से देखें।

WinRAR कमांड मेनू