ग्रामीण उपभोक्ता हेतु UPPCL ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

ग्रामीण उपभोक्ता हेतु UPPCL ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

ग्रामीण उपभोक्ता हेतु UPPCL ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन





यदि आप उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के निवासी है और बिजली उपभोक्ता है। तो जीवन बीमा बाजार का यह लेख आपके लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण साबित होगा। क्योकि आज के इस लेख में बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के ग्रामीण उपभोक्ता UPPCL की ऑफिसियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है।


उत्तर प्रदेश में बिजली आपूर्ति का कार्य UPPCL के द्वारा ही किया जाता है। इसका अर्थ यह है कि यदि आप उत्तर प्रदेश के ग्रामीण बिजली उपभोक्ता है तो आपको UPPCL के द्वारा ही बिजली की सुविधा प्रदान की जाती है।


अब यह संभव है कि आपके मन में यह प्रश्न हो कि UPPCL की ऑफिसियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने से आपको क्या लाभ होगा? तो आइये समझते है कि UPPCL की ऑफिसियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रशन करने से आपको क्या लाभ होता है?





UPPCL पर रजिस्ट्रेशन के लाभ-

  • UPPCL पर रजिस्ट्रेशन करने से आप अपने इस अकाउंट का उपयोग फ्री में कभी भी और कहीं भी कर सकते है।

  • UPPCL पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप घर बैठे अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर से अपनी बिजली का बिल चेक कर सकते है।

  • UPPCL पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप अपने बिजली कनेक्शन से सम्बन्धी सेवाओं को प्राप्त करने के लिए अथवा बिजली कनेक्शन से सम्बन्धी सेवाओं की शिकायत रजिस्टर कर सकते है।

  • UPPCL से प्राप्त होने वाली सूचनाओं को और विभिन्न प्रकार के भुगतानों को अनुकूलित कर सकते है।

  • पुराने बिजली बिल के भुगतानों के इतिहास को जान सकते है और आप यह भी पता कर सकते है कि पूर्व में आपने कितना बिजली यूनिट उपयोग किया है?

  • बिजली की खपत को कंट्रोल करने के उपायों को जान सकते है।

  • आप अपने बिजली के बिल को खुद जनरेट भी कर सकते है।

ग्रामीण उपभोक्ता UPPCL की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें-

यदि आप UPPCL की ऑफिसियल वेबसाइट पर नया अकाउंट क्रिएट करना चाहते है तो इसके लिए आपको UPPCL की ऑफिसियल वेबसाइट upenergy.in पर जाना होगा। जब यह वेबसाइट ओपन हो जाती है तो स्क्रॉल बार से पेज को नीचे की ओर स्क्रॉल करते हुए कंज्यूमर कार्नर सेक्शन को खोजना होगा।


कंज्यूमर कार्नर सेक्शन के अंदर भी कई सबसेक्शन दिखाई देते है। इसमें पहला सबसेक्शन "₹ BILL GENERATION AND PAYMENT" होता है। इस सबसेक्शन में दूसरा ऑप्शन "Bill Payment (RURAL)" दिखाई देता है। आपको इस दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। नीचे दी गई इमेज को ध्यान से देखिये।


ग्रामीण उपभोक्ता UPPCL की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें


जैसे ही आप Bill Payment (RURAL) विकल्प पर क्लिक करेंगे, आपके डिवाइस पर यूपीपीसीएल का ग्रामीण पोर्टल खुल जाएगा। UPPCL के इस ग्रामीण पोर्टल के पेज पर भी आपको कई सेक्शन देखने को मिलेंगे। इसमें से पहला सेक्शन आपके लिए उपयोगी है। इस सेक्शन पर "उपभोक्ता लॉगिन" लिखा हुआ होता है। अब आपको इस सेक्शन में "लॉगिन" पर क्लिक करना होगा। अधिक स्पष्टता के लिए नीचे दी गई छवि को ध्यान से देखें।


ग्रामीण उपभोक्ता रजिस्ट्रेशन ऑप्शन


अब जैसे ही आप लॉगिन ऑप्शन पर क्लिक करते है। आपके डिवाइस पर एक नया पेज खुल जाता है। UPPCL की इस वेबसाइट पर नया अकाउंट बनाने के लिए, इस पेज पर नीचे की ओर REGISTER NOW की बटन दिखाई देती है। अब आपको इस बटन पर क्लिक करना होगा। अधिक स्पष्टता के लिए नीचे दी गई छवि को ध्यान से देखिये।

ग्रामीण उपभोक्ता के लिए यूपीपीसीएल रजिस्ट्रेशन


UPPCL पर पंजीकरण कैसे करें?

अब जैसे ही आप REGISTER NOW की बटन पर क्लिक करते है। आपके डिवाइस में एक फॉर्म खुल जाता है। आपको इस फॉर्म को बहुत ही सावधानी से भरना चाहिए। फॉर्म के प्रारूप को समझने के लिए नीचे दिए हुए छवि को ध्यान से देखिये।


UPPCL न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन फॉर्म


अब आपको इस फॉर्म को बहुत ही ध्यान से भरना है। फॉर्म भरने से पहले अपना पुराना बिजली का बिल अपने पास रख लें और जो भी मोबाइल नंबर आपने UPPCL में रजिस्टर किया है उसे अपने पास रख लें। आइए देखें कि आप इस फॉर्म को कैसे भरेंगे?


  • फॉर्म में सबसे पहले आपको Account Number डालने के लिए कहा जाता है। UPPCL उत्तर प्रदेश के ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए बारह अंकों की Account Number जारी करता है। आप अपने पुराने बिजली बिल से अपना बारह अंकों का Account Number प्राप्त कर सकते हैं।

  • फॉर्म के दूसरे ऑप्शन में आपसे आपके बिजली कनेक्शन का Service Connection Number माँगा जाता है। यह Service Connection Number भी आपके पुराने बिजली बिल में दिया हुआ होता है। हालंकि इस फॉर्म में Service Connection Number देना अनिवार्य नहीं है। यदि आप चाहे तो इसे छोड़ भी सकते है।

  • फॉर्म के तीसरे विकल्प में आपको एक मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाता है। आप इस UPPCL खाते के लिए जो भी पासवर्ड बनाएं, उसे गुप्त स्थान पर अवश्य लिख लें। क्योंकि आपको इसकी बार-बार जरूरत पड़ेगी।
    आइए अब देखते हैं कि आप एक मजबूत पासवर्ड कैसे बना सकते हैं?

    • आपको अपना पासवर्ड आठ अंकों से अधिक लंबा रखने का प्रयास करना चाहिए।

    • आपके पासवर्ड के एक डिजिट में कैपिटल ABCD....XYZ से कम से कम एक अक्षर जरूर होना चाहिए।

    • आपके पासवर्ड के एक डिजिट में स्माल abcd....xyz से कम से कम एक अक्षर जरूर होना चाहिए।

    • आपके पासवर्ड के एक डिजिट में एक अंक कम से कम जरूर होना चाहिए।

    • आपके पासवर्ड के एक डिजिट में स्पेशल कैरेक्टर जैसे- !@#$% से कोई एक जरूर होना चाहिए।

  • फॉर्म के चौथे विकल्प में Confirm Password पूछा जाता है। अतः आपको चाहिए कि आपने विकल्प तीन में जो पासवर्ड बनाया है, उसे ही दुबारा इस विकल्प में नोट कर दें।

  • इसके उपरांत अब आपको Full Name दर्ज करने के लिए कहा जाता है। तो आपको चाहिए कि बिजली बिल पर जिस व्यक्ति का नाम है, उसे लिख दें।

  • अब आपसे आपका मोबाइल नम्बर दर्ज करने के लिए कहा जाता है। इस ऑप्शन में आपको अपना वही मोबाइल नम्बर दर्ज करना चाहिए, जो आपके बिजली विभाग के साथ रजिस्टर हो।

  • अब आपसे आपका Primary Email दर्ज करने के लिए कहा जाता है। तो आपको चाहिए कि आप अपनी कोई भी ईमेल आईडी जो आपके उपयोग में हो, दर्ज कर दें।

  • अगले ऑप्शन में आपसे Secret Question चुनने के लिए कहा जाता है। तो आपको कोई भी एक प्रश्न चुन लेना चाहिए, जिसका उत्तर अगले ऑप्शन में देना होता है। यह ऑप्शन आपके लिए तब बहुत अधिक उपयोगी हो जाता है। जब आप अपना पासवर्ड भूल जाते है और आप अपना पासवर्ड रिकवर करने के लिए प्रयास करते है।

  • उपरोक्त सभी विकल्पों को पूरा करने के बाद, आपको दो चेक बॉक्स मिलते हैं। आपको उस पर क्लिक करना है और उसे चुनना है। इसका फायदा यह होगा कि आपके बिजली बिल से जुड़ी सारी जानकारी आपके मोबाइल और ईमेल पर मिलती रहेगी।

  • अब आपको एक Image Verification का ऑप्शन दिखाई देगा। जैसा कि आप उपरोक्त छवि में देख रहे है। इस छवि में Image Verification ऑप्शन में 96fd6 लिखा हुआ दिखाई दे रहा है। ठीक इसी तरह से आपके Image Verification ऑप्शन में कुछ दूसरा लिखा हुआ दिखाई देगा। यहाँ पर जो कुछ भी लिखा हुआ होता है, उसे नीचे दिए हुए बॉक्स में लिखना होता है।

  • अब आखरी में एक बार फिर से चेक बॉक्स पर क्लिक करना होगा। ऐसा करके आप UPPCL के टर्म और कंडीशन को स्वीकार्य कर लेते है।

  • अब रजिस्टर की बटन पर क्लिक कर दें।





रजिस्टर बटन पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाता है और आपके मोबाइल पर UPPCL की ओर से एक OTP प्राप्त होती है। आपको इस नए पेज में OTP दर्ज करना होता है।

UPPCL-OTP-Verification


अब आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक पूर्ण हो चुका है।