उत्तर प्रदेश ग्रामीण बिजली बिल कैसे चेक करें

उत्तर प्रदेश ग्रामीण बिजली बिल कैसे चेक करें

उत्तर प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें





उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के बिजली आपूर्ति की जिम्मेदारी यूपीपीसीएल को दी है। यहाँ पर यूपीपीसीएल का पूरा नाम उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड है।


उत्तर प्रदेश में बिजली वितरण और बिल कलेक्शन का कार्य यूपीपीसीएल द्वारा ही किया जाता है। इस संगठन का अपना वेब पोर्टल भी है। जिसकी सहायता से यूपीपीसीएल अपने शहरी और ग्रामीण उपभोक्ताओं को बिल भुगतान और शिकायत निवारण हेतु सहूलियत मुहैया कराता है।


जीवन बीमा बाजार के इस लेख की सहायता से हम जानेंगे कि उत्तर प्रदेश के ग्रामीण उपभोक्ता अपने बिजली के बिल की जानकारी मोबाइल एवं कंप्यूटर की मदद से कैसे प्राप्त कर सकते है?






उत्तर प्रदेश बिजली बिल ऑनलाइन चेक करें-

यूपीपीसीएल ने प्रदेश को बिजली खपत और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए दो भागो में बाटा हुआ है। प्रथम भाग में ऐसे बिजली उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है, जो शहरी क्षेत्र में रहते है। दूसरे भाग में ऐसे बिजली उपभक्ताओं को शामिल किया गया है, जो ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते है।


उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड ने उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अपना वेब पोर्टल डेवलप कराया है। यदि आप इनकी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते है, तो इसके लिए लिंक www.upenergy.in पर विजिट कर सकते है।


हालाँकि दोनों ही प्रकार के उपभोक्ताओं को यूपीपीसीएल के ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करने के लिए अलग-अलग तरीकों को अपनाना होता है। इस संदर्भ में विस्तृत जानकारी दूसरे लेखों के जरिये बारी-बारी से दिया जायेगा। आइये अब चरण बद्ध तरीके से जानते है कि आप अपने बिजली का बिल कैसे चेक कर सकते है?


ग्रामीण उपभोक्ता का बिजली बिल कैसे चेक करें-

चरण 01: UPPCL के पोर्टल को ओपन कीजिए-

अगर आप उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के निवासी है और आप यूपीपीसीएल से बिजली कनेक्शन लिए हुए है, तो आप अपने मोबाइल, लैपटॉप अथवा कंप्यूटर से बिजली का बिल चेक कर सकते है। इसके लिए आपको अपने डिवाइस में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना होगा और आपको यूपीपीसीएल के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।


यूपीपीसीएल के ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको Consumer Corner सेक्शन में Bill Payment (RURAL) का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद "बिल भुगतान/बिल देखे" ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।


इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके डिवाइस में एक फॉर्म ओपन हो जायेगा। आप इस फॉर्म तक डायरेक्ट पहुंच सके। इसके लिए "बिल भुगतान/बिल देखे" का लिंक दिया जा रहा है। यदि आप चाहे तो यहाँ पर क्लिक करके भी उस पेज तक आसानी से पहुंच सकते है।


चरण 02: UPPCL अकाउंट नंबर दर्ज कीजिए-

यूपीपीसीएल के ग्रामीण उपभोक्ताओं के बिजली बिल पर 12 अंको का अकाउंट नम्बर होता है। यदि आप अपने बिजली का बिल चेक करना चाहते है, तो आपको यह अकाउंट नम्बर पता होना आवश्यक है। आप अपने किसी भी पुराने बिजली बिल से अपना 12 अंको वाला अकाउंट नम्बर पता कर सकते है।

UPPCL ग्रामीण बिजली बिल 01


अब दिए हुए फॉर्म में Account No एवं Image Verification कोड सावधानी से भरें और Submit की बटन पर क्लिक कर दें।






चरण 03: UPPCL का बिजली बिल चेक करें-

चरण 02 को पूर्ण करते ही आपके डिवाइस में एक नया पेज ओपन हो जायेगा। इस नए पेज में आपके बिजली बिल की धनराशि प्रदर्शित होने लगेगी। आपको वह तारीख भी दिखाई देगी जब तक आपको यह बिल जमा करना है। अधिक जानकारी हेतु नीचे दिए हुए इमेज को ध्यान से देखिये।


इस पेज पर आप सिर्फ बिजली बिल की धनराशि ही जान पाएंगे। यदि आप यह भी जानना चाहते है कि कितने यूनिट का बिल है एवं अन्य कौन-कौन से चार्ज लगे है? तो इसके लिए आपको "View/Print Bill" बटन पर क्लिक करना होगा। इमेज में ऑप्शन 2 में दिखाया गया है।

UPPCL ग्रामीण बिजली बिल 02


चरण 04: UPPCL का बिजली बिल की विस्तृत जानकारी-

चरण 03 के अनुसार बताए गए ऑप्शन "View/Print Bill" पर, आप जैसे ही क्लिक करते है, UPPCL से रजिस्टर आपके मोबाइल नम्बर पर एक OTP आता है। जैसे ही आप यह OTP फॉर्म में सबमिट करते है आपके बिजली बिल की विस्तृत जानकारी प्रदर्शित होने लगती है।


आप उपरोक्त सभी चरणों को आसानी से समझ सके। इस हेतु इस सभी जानकारी को वीडियो के माध्यम से भी प्रस्तुत किया जा रहा है। यदि आपको इस कार्य में कोई असुविधा हो रही हो, तो आप पूरी वीडियो ध्यान से देखें।