Gmail Schedule Settings for Business (in Hindi)

Gmail Schedule Settings for Business

Gmail Schedule Settings for Business in Hindi





अगर आप कोई ऐसा बिजनेस करते हैं जिसमें पब्लिक रिलेशन आपके बिजनेस के लिए जरूरी है। तब जीमेल की ईमेल शेड्यूल सेटिंग आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। क्योंकि जीमेल की इस सेटिंग का इस्तेमाल करके आप अपने ग्राहकों को उनके महत्वपूर्ण दिनों की बधाई दे सकते हैं या ग्राहकों को रिमाइंडर सर्विस दे सकते हैं।

जीवन बीमा बाजार का यह आर्टिकल आपको जीमेल की शेड्यूल सेटिंग के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहा है। इस आर्टिकल की सहायता से, हम सीखेंगे कि इस सेटिंग का उपयोग अपने व्यवसाय के लिए कैसे करें? जिससे आपको अपने बिज़नेस में बेहतर लाभ मिल सके।


Gmail की ईमेल शेड्यूल सेटिंग क्या है -

क्या आप एक ईमेल लिख रहे हैं? लेकिन आप उस ईमेल को तुरंत नहीं भेजना चाहते हैं। अगर ऐसा है तो जीमेल की शेड्यूल ईमेल सर्विस आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

जीमेल अपने यूजर को उनकी जरूरत के अनुसार ईमेल बनाने और उस ईमेल को यूजर के इच्छित समय पर भेजने की अनुमति देता है। जीमेल द्वारा प्रदान की गई इस सेटिंग को जीमेल की ईमेल शेड्यूल सेटिंग कहा जाता है।

जीमेल की इस सर्विस का इस्तेमाल करके आप अपनी जरूरत के हिसाब से सही समय पर अपना ईमेल भेज सकते हैं


Gmail की ईमेल शेड्यूल सेटिंग के लाभ -

अक्सर मुझे अपने दोस्तों के जन्मदिन, शादी की सालगिरह याद आती है। लेकिन जिस दिन मुझे अपने दोस्तों को बधाई देनी है। या तो मैं भूल जाता हूं या किसी अन्य महत्वपूर्ण कार्य में व्यस्त होने के कारण, मुझे बधाई देना बहुत मुश्किल लगता है।

मैं एक जीवन बीमा एजेंट हूँ। मैं अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए संघर्ष करता हूं। ऐसे में मेरे लिए अपने पुराने ग्राहकों को उनकी पॉलिसी के प्रीमियम, भुगतान की जानकारी के बारे में सूचित करना मेरे लिए एक महत्वपूर्ण कार्य हो जाता है।

उपरोक्त सभी घटनाएँ एक निश्चित समय पर ही घटित होती हैं। इसलिए मैं उपरोक्त सभी कार्यों को करने के लिए सबसे अच्छा ईमेल तैयार करता हूं और आवश्यकता के अनुसार इसे शेड्यूल करता हूं।

मुझे इससे बहुत फायदा महसूस हो रहा है। तो मैं कह सकता हूं कि जीमेल की सर्विस का फायदा उठाकर आप अपने दोस्तों का हौसला बढ़ा सकते हैं और अपने बिजनेस को मजबूत कर सकते हैं


किसी ईमेल को कैसे शेड्यूल करते है?

Gmail में ईमेल शेड्यूल करना काफी आसान है। Gmail से ईमेल शेड्यूल करने की प्रक्रिया को आप आसानी से समझ सके, इसके लिए हम आपको इसकी प्रक्रिया बता रहे हैं, लेकिन साथ ही इमेज भी शेयर कर रहे हैं। हमारी राय आपके लिए होगी कि आपको प्रक्रिया को समझने के साथ अभ्यास करना चाहिए।


  • सबसे पहले Gmail अकाउंट ओपन करें।
  • अब ईमेल लिखने के लिए कंपोज़ बटन पर क्लिक करें।
  • एक अच्छा ईमेल लिखिए। इसके साथ ही विषय और वह व्यक्ति लिखें जिसे आप ईमेल भेजना चाहते हैं, सेंड टू ऑप्शन में उसकी ईमेल आईडी नोट कर लें।
  • अब जीमेल के कंपोजर बॉक्स के नीचे ध्यान से देखें। आपको सेंड बटन मिलेगा और सेंड बटन के बगल में एक छोटा तीर दिखाई देगा। आपको उस तीर पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने पर "शेड्यूल सेंड" दिखाई देगा। आप "शेड्यूल सेंड" पर क्लिक करें। मदद के लिए नीचे दी गई छवि में विकल्प 01 को ध्यान से देखिये।
Gmail Schedule image hi 01


  • "Schedule Send" विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक बॉक्स खुलेगा। इस बॉक्स में सबसे नीचे "Select date and Time" लिखा होगा। अब आपको “Select date and time” ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • मदद के लिए नीचे दी गई इमेज को ध्यान से देखें।
Gmail Schedule image hi 02


  • अब आपको एक कैलेंडर दिखाई देगा। यहां से आपको तारीख और समय चुनने का विकल्प दिखाई देगा। वह दिनांक और समय जब आप अपना ईमेल शेड्यूल करना चाहते हैं, इसे चुनें।
  • अब इस कैलेंडर में नीचे दाईं ओर "Schedule Send" बटन दिखाई देगा। दिनांक और समय निर्धारित करने के बाद आपको इस "Schedule Send" बटन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने से आपका ईमेल शेड्यूल हो जाएगा।
  • मदद के लिए कृपया नीचे दी गई छवि देखें।

Gmail Schedule image hi 03


Gmail ईमेल शेड्यूलिंग को आसानी से कैसे सीखें -

वैसे, हमें विश्वास है कि उपरोक्त आर्टिकल की मदद से आप Gmail की ईमेल शेड्यूलिंग प्रक्रिया को आसानी से समझ जाएंगे। लेकिन फिर भी Gmail की ईमेल शेड्यूलिंग प्रक्रिया को समझने में दिक्कत होती है, तो हमारा कर्तव्य है कि हम किसी अन्य माध्यम का उपयोग करें ताकि आपकी समस्या का समाधान हो सके।

तो मेरे प्यारे दोस्तों मैंने आपके लिए एक वीडियो बनाया है। आप इस वीडियो को देखकर Gmail की ईमेल शेड्यूलिंग प्रक्रिया आसानी से सीख सकते हैं। क्योंकि इस वीडियो में पूरी जानकारी को लाइव समझाया गया है। तो मैं अपने पाठकों से इस वीडियो को ध्यान से देखने के लिए कहूंगा-





आपके लिए उपयोगी कुछ दूसरे महत्वपूर्ण आर्टिकल-

अगर आप Gmail को प्रोफेशनल या पर्सनली इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आपको "जीवन बीमा बाजार" पर प्रकाशित अन्य आर्टिकल भी पढ़ना चाहिए। यहां विस्तृत जानकारी दी गई है ताकि आप अंदाजा लगा सकें कि Gmail में एक टूल का क्या मतलब है, इसके क्या फायदे हैं और इसका उपयोग कैसे किया जाता है?