How to Create Labels in Gmail (in Hindi)

How to Create Labels in Gmail (in Hindi)

How to Create Labels in Gmail Hindi





अगर आप Gmail का इस्तेमाल करते हैं। तो आपने देखा होगा कि आपके Gmail अकाउंट में कई फालतू के ईमेल आते रहते हैं। इसमें कई प्रचार ईमेल शामिल हैं, कुछ आपके सोशल मीडिया खातों से संबंधित होते हैं। ऐसे में आपके सामने समस्या आती है कि आप अपने जरूरी ई-मेल को कैसे चेक करें?

Gmail के जरूरी ईमेल चेक करने के लिए गूगल ने सेटिंग दी है। जिसे Label कहते हैं। इसके लिए आपको एक बार मेहनत करनी होगी। एक बार जब आप अपने जीमेल के लिए लेवल बना लेते हैं और उसे सेट कर देते हैं। तो Google आपके महत्वपूर्ण ईमेल को आपके द्वारा बनाए गए Label में प्रदर्शित करता है।

इस तरह आप आसानी से अपने महत्वपूर्ण ईमेल चेक कर सकते हैं। तो "जीवन बीमा बाजार" के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Gmail में Label कैसे बनाया जाता है?


जीमेल में लेवल क्या है?

यदि आप एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता हैं, तो निश्चित रूप से आपने अपने कंप्यूटर में विभिन्न प्रकार की फ़ाइलों को सुरक्षित रखने के लिए फ़ोल्डर बनाए होंगे। अलग-अलग फोल्डर में आप अपनी जरूरत के हिसाब से अलग-अलग तरह की फाइलों को सेव करते होंगे।

Label भी Gmail के लिए इसी तरह से काम करते हैं। आपने अपनी जीमेल आईडी अपनी सर्विस प्रोफाइल में, अपने बैंक अकाउंट में, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में दी होगी। यानी आपकी Gmail आईडी कई महत्वपूर्ण जगहों पर दी जाती है और आपका नियोक्ता, बैंक, आयकर विभाग या कोई अन्य महत्वपूर्ण व्यक्ति आपको ईमेल देता है, जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

अब इसके अलावा आपके ग्राहकों और आपके दोस्तों को भी आपकी जीमेल आईडी पता हो सकती है। यह भी संभव है कि आपने अपने ईमेल को अपने सोशल मीडिया अकाउंट में पंजीकृत किया हो।

यानी आपको अपने Gmail पर कई तरह के ईमेल मिलते हैं। हो सकता है कि कुछ ऐसे हों जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हों, तो कुछ ऐसे भी हो सकते हैं जो आपको पसंद न हों। तो Gmail में आप कंप्यूटर की तरह फोल्डर बना सकते हैं और ईमेल को अपनी जरूरत के हिसाब से अलग-अलग फोल्डर में रख सकते हैं।

Gmail के लिए बनाए गए ऐसे फोल्डर Label कहलाते हैं। Gmail पर लेवल बनाते समय कुछ सेटिंग्स करनी पड़ती हैं। जैसे ही आप इस सेटिंग को सेट करते हैं, आपको मिलने वाला ईमेल आपकी सेटिंग के अनुसार Label पर चला जाता है। इसका फायदा यह है कि आप अपने महत्वपूर्ण ईमेल को मिस नहीं करते हैं।


जीमेल में लेवल कैसे बनाएं?

Gmail में Label बनाना काफी आसान है। तो चलिए स्टेप बाय स्टेप समझते हैं कि आप Gmail में अपनी जरूरत के हिसाब से Label कैसे बना सकते हैं?

01. सबसे पहले आप अपना Gmail Account ओपन करें।

02. अब नीचे दी गई इमेज को अपने Gmail डैशबोर्ड से मैच करके चेक करें। Gmail के डैशबोर्ड में Inbox, Starred, Snoozed, Sent, Drafts, Important, Chats, Spam जैसे विकल्प दिखाई देंगे। आप इन सभी विकल्पों को देख सकते हैं या आप उनमें से कम देख सकते हैं। ये सभी विकल्प जो इस समय आपको दिखाई दे रहे हैं, यह Gmail का डिफॉल्ट Label है।

03. अब आपको More का ऑप्शन भी दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है।



Gmail Level Image 01



04. More ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको एक बॉक्स दिखाई देगा। जिसमें आपको अपने Label का नाम लिखना है। आप अपनी इच्छानुसार अपने Label का नाम टाइप कर सकते हैं, लेवल का नाम टाइप करने के बाद बॉक्स के नीचे दाईं ओर "Create" बटन पर क्लिक करें। नीचे दी गई इमेज को ध्यान से देखिए-



Gmail Level Hindi Image 02



05. ऊपर दिए गए ऑप्शन को फॉलो करने के बाद आप पाएंगे कि आपको Gmail डैशबोर्ड के लेफ्ट साइड में एक नया Label क्रिएट हो जाएगा। मैंने "Example Label" नामक एक नया Label बनाया है। जो अगली इमेज में दिखाया गया है।

 यदि आपका ब्राउज़र अगली इमेज की तरह Label नहीं दिखाता है, तो "More" विकल्प पर क्लिक करें। ऐसा करके आपने जो नया Label बनाया होगा, दिखने लगेगा।


लेवल में महत्वपूर्ण ईमेल कैसे प्राप्त करें -

एक Label बनाने के बाद, यह एक महत्वपूर्ण कदम है कि आप अपने Label पर ही अपनी जरूरत के अनुसार ईमेल प्राप्त करें। तो इसके लिए आपको अपने Gmail के लिए निम्न सेटिंग करनी होगी। यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन अभ्यास से आप इसे आसानी से कर पाएंगे।

Label में महत्वपूर्ण ईमेल प्राप्त करने के लिए नीचे बताये गए चरणों को क्रमबद्ध तरीके से फॉलो कीजिये। हमारा सुझाव होगा कि आप इसे एक बार समझ लें और फिर अभ्यास करें। यदि अभ्यास करते समय कोई भ्रम है तो आर्टिकल पढ़ें।

01. सबसे पहले उस ईमेल को अपने इनबॉक्स से ओपन करें, जिसे आप अपने Label पर डायवर्ट करना चाहते हैं।

02. अब नीचे दी गई इमेज को ध्यान से देखिए। आपको "to me" के आगे एक छोटा तीर दिखाई देगा। आपको इस एरो पर क्लिक करना है। क्लिक करने पर एक बॉक्स में ईमेल का विवरण दिखाएगा। नीचे दिए हुए इमेज में बॉक्स पर ध्यान दीजिये- from: Clipchamp "(support@info.clipchamp.com)" दिखाई दे रहा है। इसमें से हमें @info.clipchamp.com को कॉपी करना होगा। इसी तरह, आप अपने ईमेल के लिए फॉलो अप करते हैं।


Gmail Level Hindi Image 03



03. अब जब आप उपरोक्त विधि के अनुसार लिंक को @ से लास्ट तक कॉपी कर लेते हैं। इसके बाद इस बॉक्स को बंद करने के लिए मेल के ईमेल के मुख्य भाग में कहीं भी क्लिक करें। अब ईमेल के शीर्ष पर दिखाए गए टूल पर एक नज़र डालें। आपको सबसे अंत में तीन डॉट्स दिखाई देंगे या आपको More विकल्प मिलेगा। आपको उस पर क्लिक करना है।

04. तीन बिंदुओं पर क्लिक करने पर कुछ नए विकल्प दिखाई देंगे। इसमें से आपको "Filter Message like these" विकल्प पर क्लिक करना होगा। अगर आपको समझने में परेशानी हो रही है तो नीचे दी गई इमेज को ध्यान से देखें।


Gmail Level Hindi Image 04



05. अब आपके सामने फिर से एक बॉक्स खुलेगा। आपको इस बॉक्स के नीचे दाईं ओर एक "Create Filter" बटन दिखाई देगा। आप इस बटन पर क्लिक करें। सहायता के लिए नीचे दी हुई इमेज को ध्यान से देखिये।


Gmail Level Hindi Image 05


06. अब एक बार फिर आपको एक नया बॉक्स दिखाई देगा। आपको इस नए बॉक्स में Skip to inbox (Archive it), Apply to Label, Also Apply filter to 1 matching conversations ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना होगा। अब Apply to Label ऑप्शन में से अपने द्वारा बनाए गए Label को चुनें।

07. अब बॉक्स के नीचे क्रिएट फिल्टर बटन पर क्लिक करें। यदि आप इस कार्य को करने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं तो नीचे दिए गए चित्र को ध्यान से देखें।


Gmail Level Hindi Image 06



Gmail के लिए Label बनाना आसानी से सीखें-

हमें विश्वास है कि उपरोक्त आर्टिकल की सहायता से आप आसानी से Gmail में Label बना पाएंगे। लेकिन अगर आपको अभी भी Label बनाने में परेशानी हो रही है तो हम आपके लिए एक वीडियो पेश कर रहे हैं। इस वीडियो को ध्यान से देखें। क्योंकि इस वीडियो में लाइव बताया गया है कि Gmail के लिए Label कैसे बनाया जा सकता है?





आपके लिए उपयोगी कुछ दूसरे महत्वपूर्ण आर्टिकल-

अगर आप Gmail को प्रोफेशनल या पर्सनली इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आपको "जीवन बीमा बाजार" पर प्रकाशित अन्य आर्टिकल भी पढ़ना चाहिए। यहां विस्तृत जानकारी दी गई है ताकि आप अंदाजा लगा सकें कि Gmail में एक टूल का क्या मतलब है, इसके क्या फायदे हैं और इसका उपयोग कैसे किया जाता है?