Gmail में फालतू के ईमेल से बचने के लिए यह सेटिंग करें

Gmail में फालतू के ईमेल से बचने के लिए यह सेटिंग करें

Gmail में फालतू के ईमेल से बचने के लिए यह सेटिंग करें


दोस्तों, मुझे नहीं लगता कि आज भारत में कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो Google और Google से संबंधित सेवाओं के बारे में नहीं जानता होगा। गूगल की कई सेवाओं में सबसे लोकप्रिय सेवा जीमेल की है। हमें यकीन है कि आप जीमेल के बारे में अच्छी तरह जानते होंगे।

लेकिन आज भी कई लोग जीमेल का इस्तेमाल करते समय असहज हो जाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि भारत में बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें जीमेल द्वारा दिए जाने वाले फीचर्स की सही जानकारी नहीं है।

जीमेल का उपयोग करते समय एक उपयोगकर्ता को एक सबसे बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है, वह यह है कि उपयोगकर्ता को कई प्रकार के अवांछित ईमेल प्राप्त होते रहते हैं। कई बार इनकी संख्या इतनी ज्यादा हो जाती है कि ऐसे अनचाहे ईमेल को डिलीट करते समय यूजर काफी परेशान हो जाता है। ऐसा करते समय कई बार यूजर द्वारा जरूरी ईमेल अनजाने में डिलीट हो जाते हैं। बाद में जब उसे इसकी जानकारी होती है। तब वह बहुत परेशान होता है। यह एक प्रमुख कारण है जिसकी वजह से लोग जीमेल के जरिए सूचनाओं के आदान-प्रदान करने से बचते हैं।

दोस्तों आज हम जीवन बीमा बाजार के इस लेख के माध्यम से आपको जीमेल की एक ऐसी सेटिंग के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप इस तरह के अनचाहे ईमेल को रोक सकते हैं। तो अगर आप यह जानकारी चाहते हैं तो आप इस पूरे लेख को ध्यान से पढ़ें और पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद इस सेटिंग को अपने जीमेल में लागू करने का प्रयास करें।


अनचाहे ईमेल हटाने के लिए करें यह सेटिंग-

यदि आप अपने जीमेल खाते से अनचाहे प्राप्त ईमेल को ऑटोमेटिक डिलीट करना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  1. अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर अपने इच्छित ब्राउज़र के अंदर उस जीमेल आईडी को लॉगिन करें, जिसके अंदर आप इस सेटिंग को करना चाहते हैं। अगर आप अपना Gmail Account गूगल क्रोम के अंदर लॉगिन करते हैं. तब यह आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा।
  2. अब अपने जीमेल इनबॉक्स से ऐसा कोई एक ईमेल खोलें। जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं और भविष्य में उस ईमेल आईडी से ईमेल प्राप्त नहीं करना चाहते हैं। 
  3. अब आपको उस ईमेल के ऊपर कई विकल्प दिखाई देंगे। जिसमें Back, Archive, Spam, Delete, Mark as unread, Snooze, Add to tasks, Move to, Labels और More लिखा हुआ दिखाई देगा। आपको More ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप More ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। कुछ और नए विकल्प दिखने लगेंगे। यहां आपको Filter Message Like these लिखा हुआ दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना चाहिए, यानि Filter Message Like these ऑप्शन पर क्लिक करना चाहिए। 
  4. ऊपर दिए गए स्टेप को पूरा करने के बाद आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा। जिसमें "From" विकल्प में आपके द्वारा चुनी गई ईमेल आईडी दिखाई देगी। नीचे कई विकल्प दिखाई देंगे। सबसे नीचे, Create Filter के लिए और "Search" विकल्प दिखाई देगा। यहां आपको "क्रिएट फिल्टर" विकल्प पर क्लिक करना चाहिए।
  5. अब एक बार फिर आपके सामने एक नया बॉक्स खुलेगा। जिसमें आपको चुनने के लिए कई विकल्पों की सूची दिखाई देगी। इस सूची में "Delete it" विकल्प को चेक कर लेना चाहिए। इसके बाद सबसे अंत में आपको "Also apply filter to _ matching message" विकल्प में चेक करना चाहिए। इतना करने के बाद नीचे दिए गए क्रिएट फिल्टर बटन पर क्लिक करें।

ऊपर बताए गए पांच स्टेप्स को पूरा करने के बाद आपकी सेटिंग पूरी हो गई है। अब आपने जिस ईमेल का चयन कर यह सेटिंग पूरी कर ली है, भविष्य में अगर उस ईमेल आईडी से आपके इस ईमेल आईडी पर कोई मेल भेजा जाता है तो वह अपने आप डिलीट हो जाएगा।


वीडियो से समझे अनावश्यक ईमेल को हटाने की सेटिंग -

हम जानते हैं कि किसी लेख को पढ़ने के बाद काम सफल तरिके से काम करना मुश्किल होता है, क्योंकि जब आप कोई काम करना शुरू करते हैं तो आप कंफ्यूज हो सकते हैं। तो इस प्रकार की समस्या से आपको बचाने के लिए हमने इस सेटिंग को वीडियो के माध्यम से प्रस्तुत किया है। यदि आप उपरोक्त विधियों को अपनाने में भ्रमित हैं। तो इस वीडियो को ध्यान से देखें