How to Recover Gmail Password

How to Recover Gmail Password in Hindi

How to Recover Gmail Password in Hindi





क्या आप अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं और बहुत कोशिश करने के बाद बाद भी आप अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड रिकवर नहीं कर पा रहे हैं। तो "जीवन बीमा बाजार" का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा, क्योंकि इस आर्टिकल की मदद से हम समझेंगे कि आप अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड कैसे रिकवर कर सकते हैं।


पासवर्ड पुनर्प्राप्ति के लिए Google सख्त क्यों है -

जीमेल पासवर्ड रिकवर करना बहुत आसान होने के साथ-साथ बहुत मुश्किल भी है। यहां आपको यह समझना होगा कि जब आप अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड रिकवर करने की कोशिश करते हैं। तब गूगल आपको शक की नजर से देखता है। Google हमेशा यह मानता है कि किसी भी व्यक्ति को अपने अकाउंट का पासवर्ड याद रहता है। इसलिए, किसी भी व्यक्ति को पासवर्ड पुनर्प्राप्त करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

अब अगर कोई व्यक्ति किसी अकाउंट को रिकवर करने की कोशिश करता है। तो Google मानता है कि एक अनधिकृत व्यक्ति दूसरे व्यक्ति का पासवर्ड प्राप्त करना चाहता है। इसलिए Google संतुष्ट होना चाहता है कि आप वास्तविक उपयोगकर्ता हैं या नहीं।


क्या पासवर्ड रिकवरी के मामले में गूगल की सख्ती सही है? -

अगर आप Gmail अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं। तो आप खुद सोचिए कि आपने किन अहम जगहों पर अपना Gmail ID दिया होगा। आजकल Gmail ID बैंक अकाउंट में, सर्विस रिकॉर्ड में, आधार कार्ड में, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में जोड़े जाते हैं।

उपरोक्त के अलावा, आपने अपने Gmail ID की मदद से अन्य सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक, ट्विटर, लिंक्ड-इन, इंस्टाग्राम आदि भी बनाए होंगे।

अगर गूगल अपने यूजर को लेकर सख्त नहीं होता है और पासवर्ड रिकवरी को काफी आसान बना देता है। तो सोचिए यह कितना घातक हो सकता है। अगर ऐसा हुआ, तो कोई अनधिकृत व्यक्ति आपका पासवर्ड बदल सकता है और अगर कोई ऐसा करने में सफल हो जाता है। तो वह आपके सोशल मीडिया अकाउंट, बैंक अकाउंट और अन्य जरूरी चीजों को नुकसान पहुंचा सकता है।

इसलिए मेरा मानना है कि पासवर्ड रिकवरी के लिए गूगल की यह सख्ती बहुत जरूरी है। ताकि इस सख्ती के चलते यूजर की सुरक्षा बनी रहे।


जीमेल पासवर्ड की रिकवरी -

उपरोक्त सभी के बावजूद, Google अपने वास्तविक उपयोगकर्ता को पासवर्ड पुनर्प्राप्ति की सुविधा भी प्रदान करता है। Google स्वम यह संतुष्ट होना चाहता है कि वास्तविक जीमेल उपयोगकर्ता ही अपना पासवर्ड पुनर्प्राप्त करना चाहता है, ऐसा होने के बाद ही, Google पासवर्ड बदलने का विकल्प प्रदान करता है।

यह निश्चित रूप से जीमेल के वास्तविक उपयोगकर्ता के लिए कुछ कठिनाई पैदा करता है। लेकिन इन सबके बावजूद ऐसा होना अच्छा है। अब सवाल यह है कि अगर असली यूजर अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड भूल गया है तो वह अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड कैसे रिकवर करेगा? तो चलिए अब इसे समझते हैं।

Google ने पासवर्ड रिकवर करने के लिए कुछ सुरक्षा सीमाएं तैयार की हैं। हर सुरक्षा सीमा पर आपसे कुछ सवाल पूछे जाते हैं। अगर आप इसका सही जवाब दे सकते हैं। फिर आप आसानी से अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड रिकवर कर सकते हैं।

Google मूल रूप से आपके विषय की सही-सही पहचान करने के लिए दो माध्यमों का उपयोग करता है। जीमेल या गूगल अकाउंट बनाते समय आपका मोबाइल नंबर और पासवर्ड रिकवरी ईमेल आईडी माँगा जाता है। खाता बनाते समय आपने जो मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दिया है। इसकी मदद से पासवर्ड को आसानी से रिकवर किया जा सकता है।


पासवर्ड रिकवर करने के लिए क्या करें?-

सबसे पहले जीमेल अकाउंट में लॉग इन करने के लिए अपनी ईमेल आईडी डालें। इसके बाद नेक्स्ट की बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद आपकी स्क्रीन नीचे दी गई इमेज की तरह दिखाई देगी।

How to Recover Gmail Password in Hindi


इसमें आपको Forget Password के ऑप्शन पर क्लिक करना है। ऐसा करने से आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपने अपना जीमेल अकाउंट बनाते समय रजिस्टर किया होगा। जैसे ही आप उस ओटीपी को लिखेंगे। आप अपना नया पासवर्ड बना सकते हैं।

अगर किसी कारण से आप अपने मोबाइल नंबर से अपना पासवर्ड रिकवर नहीं कर पा रहे हैं। तो More ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने जीमेल पासवर्ड को ईमेल से वेरिफाई करके रिकवर कर सकते हैं।


जीमेल पासवर्ड को आसानी से रिकवर करने का तरीका जानें-

वैसे, मुझे यकीन है कि आर्टिकल में बताए गए तरीकों को अपनाकर आप अपने Gmail अकाउंट का पासवर्ड रिकवर कर पाएंगे। लेकिन हो सकता है कि आप किसी विषय पर भ्रमित हो रहे हों। अतः यह मेरा कर्तव्य है कि मैं इसमें आपकी सहायता करूँ।

तो मेरे प्यारे दोस्तों, मैंने Gmail पासवर्ड रिकवर करने के लिए एक वीडियो बनाया है। इस वीडियो में प्रत्येक विषय को समझाया गया है। अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी Gmail पासवर्ड रिकवर करने में समस्या का सामना कर रहे हैं, तो मैं आपसे इस वीडियो को ध्यान से देखने के लिए कहूंगा-





आपके लिए उपयोगी कुछ दूसरे महत्वपूर्ण आर्टिकल-

अगर आप Gmail को प्रोफेशनल या पर्सनली इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आपको "जीवन बीमा बाजार" पर प्रकाशित अन्य आर्टिकल भी पढ़ना चाहिए। यहां विस्तृत जानकारी दी गई है ताकि आप अंदाजा लगा सकें कि Gmail में एक टूल का क्या मतलब है, इसके क्या फायदे हैं और इसका उपयोग कैसे किया जाता है?