Mobile se Gmail Kaise Delete Kare

 यदि आप व्यवसायिक उपयोग के लिए एक नया जीमेल अकाउंट बनाये है और यदि आप अपने मोबाइल में इस नए जीमेल अकाउंट को लॉगिन करना चाहते है। इसके साथ ही यदि आप यह भी चाहते है कि आपका पुराना जीमेल आईडी आपके मोबाइल से डिलीट हो जाये। 

तो Jeevan Bima Bazaar का यह आर्टिकल आपके लिए लाभप्रद सिद्ध होगा। यहाँ पर बताये गए तरीके को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करते हुए, आप अपने मोबाइल से जीमेल आईडी को डिलीट कर सकते है।

Mobile se Gmail Kaise Delete Kare


क्या जीमेल आईडी डिलीट करना जरुरी है-

यदि आप किसी नई ईमेल आईडी को अपने मोबाइल में लॉगिन करना चाहते है। तो यह बिलकुल भी जरुरी नहीं है कि आप अपनी पुरानी ईमेल आईडी को अपने मोबाइल से डिलीट करें। 

आप अपनी जरुरत के अनुसार, अपने एक ही मोबाइल में जीमेल की एक से अधिक आईडी को लॉगिन कर सकते है और सभी ईमेल आईडी का उपयोग अपनी जरुरत के अनुसार कर सकते है। 

इस सन्दर्भ में हम अपने आने वाले नए आर्टिकल में जानकारी प्रस्तुत करेंगे। फ़िलहाल Jeevan Bima Bazaar के इस पोस्ट में हम समझते है कि यदि आप अपने मोबाइल से जीमेल आईडी को रिमूव करना चाहते है। तो आप अपने मोबाइल से जीमेल आईडी को कैसे रिमूव कर सकते है


Mobile se Gmail Kaise Delete Kare-

क्या आप अपने मोबाइल से जीमेल का अकाउंट पूरी तरह रिमूव करना चाहते है? या फिर आप चाहते है कि आपकी मोबाइल से जीमेल का अकाउंट फ़िलहाल में रिमूव हो जाये। बाद में, आवश्यकता पड़ने पर आप उसे फिर से अपने मोबाइल में लॉगिन कर लेंगे। 

यदि ऐसा है तो आज की यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। क्योकि आज की इस पोस्ट के जरिये हम जानेंगे कि मोबाइल से एक बार में, जीमेल और गूगल की दूसरी सभी सर्विस जैसे- गूगल सर्च इंजन, जीमेल, गूगल ड्राइव, गूगल फोटो, इत्यादि को कैसे लॉगआउट किया जाता है। 

जैसा कि आप जानते है, वर्तमान में Covid-19 महामारी की वजह से हर व्यक्ति एक दूसरे के सम्पर्क में आने से बचना चाहता है। यदि आप किसी दूसरे के सम्पर्क में आये बगैर, अपने कार्यो को सुचारु रूप से कम्पलीट करना चाहते है। तो डिजिटल प्लेटफार्म की जानकारी होना आपके लिए बेहद जरुरी है। 

अतः हम आपके लिए जीमेल की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी भाषा में प्रस्तुत कर रहे है। हम हमारी उन्ही कोशिसो को आगे बढ़ाते हुए वीडियो के माध्यम से बताने जा रहे है कि आप एक बार में, गूगल की सभी सेवाओं से अपने मोबाइल को कैसे लॉगआउट कर सकते है। 

इस सम्पूर्ण जानकारी के लिए, नीचे दिए हुए सम्पूर्ण वीडियो को ध्यान से देखिये-

उपरोक्त वीडियो सबटाइटल के साथ उपलब्ध है अर्थात आप इस वीडियो को अपनी भाषा के टाइटल के साथ देख सकते है। 

मोबाइल यूजर के लिए-

यदि आप मोबाइल के माध्यम से इस वीडियो को देख रहे है तो अपनी वीडियो को प्ले होते समय "cc" ऑप्शन पर क्लिक कीजिये। 

यदि आपको सबटाइटल अपनी भाषा में नहीं दिख रहा है तो वीडियो में राइट साइड में तीन डॉट के ऊपर क्लिक कीजिये और उसके बाद Caption ऑप्शन को सेलेक्ट करके अपनी भाषा का चयन कीजिये। 

कंप्यूटर यूजर के लिए-

यदि आप इस वीडियो को कंप्यूटर से देख रहे है तो गियर आइकन ⛯ के लेफ्ट साइड में बने हुए आइकन पर क्लिक कीजिये। 

यदि आपको सबटाइटल अपनी भाषा में नहीं दिखाई दे रहा है तो गियर आइकन ⛯ पर क्लिक कीजिये। आपको Subtitles/cc ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपनी भाषा का चयन कर सकते है। 

आपके कीमती समय को बचाने का उपाय-

दोस्तों, आपके महत्वपूर्ण समय का हमें पूरा ध्यान है। अतः अब आपको हमारी वीडियो में चैप्टर्स मिलते रहेंगे। ताकि आप अपने जरुरत की जानकारी को कम समय में प्राप्त कर सके। 

इसके लिए वीडियो के टाइम लाइन को ध्यान से देखिये। वहाँ पर आपको किस समय पर कौन सी जानकारी उपलब्ध है दिखाई देगा। आप अपनी जरुरत के अनुसार वीडियो के टाइम लाइन पर जम्प कर सकते है। 

आप हमें जरूर बताये कि हमारा यह प्रयास आपके लिए कैसा रहा है।