Gmail Text Formatting in Hindi

Gmail Text Formatting in Hindi

Gmail Text Formatting in Hindi




अगर आप किसी अन्य व्यक्ति के संपर्क में आए बिना कोई जानकारी या कोई दस्तावेज सुरक्षित तरीके से साझा करना चाहते हैं। तब गूगल की जीमेल सर्विस आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकती है।

आज भारतीय समाज तेजी से डिजिटल प्लेटफॉर्म को अपना रहा है और वर्तमान में सबसे ज्यादा लोग ईमेल का इस्तेमाल कर रहे हैं। अब यदि आप कोई ऐसा व्यवसाय करते हैं जो जनसंपर्क पर आधारित हो। तो आपको पता होना चाहिए कि ईमेल का उपयोग कैसे किया जाता है?

आपकी इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए "जीवन बीमा बाजार" यह आर्टिकल प्रस्तुत कर रहा है। इस आर्टिकल में बताया जा रहा है कि जब आप किसी व्यक्ति को ईमेल लिखते हैं तो उस ईमेल के टेक्स्ट को कैसे फॉर्मेट कर सकते हैं? क्योंकि जब तक आपको ईमेल के टेक्स्ट फॉर्मेटिंग की जानकारी नहीं होगी तब तक आप प्रोफेशनल ईमेल नहीं लिख सकते।


ईमेल के प्रकार -

ईमेल का उपयोग व्यक्तिगत और व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है। अतः ईमेल के प्रयोग के आधार पर इन्हें दो भागों में बाँटा जा सकता है।

पहली कैटेगरी में आप ईमेल रख सकते हैं जिसका इस्तेमाल आप अपनी पर्सनल जरूरतों को पूरा करने के लिए करते हैं। इस प्रकार के ईमेल को अनौपचारिक ईमेल कहा जाता है। आप अपने दोस्तों और करीबी रिश्तेदारों या परिवार के सदस्यों से ऐसे ईमेल प्राप्त करते हैं या आप उन्हें ईमेल भेजते हैं।

दूसरी कैटेगरी में आप ऐसे ईमेल रख सकते हैं, जिनका इस्तेमाल आप अपने बिजनेस की जरूरतों को पूरा करने के लिए करते हैं। इस प्रकार के ईमेल को औपचारिक ईमेल कहा जाता है। इस श्रेणी के ईमेल ग्राहकों, सरकारी या निजी संगठनों द्वारा विभिन्न प्रकार की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए भेजे या प्राप्त किए जाते हैं।


ईमेल के फॉर्मेटिंग से क्या तात्पर्य है -

जब आप कोई अनौपचारिक या औपचारिक ईमेल लिखते हैं। सामान्य रूप से लिखा गया ईमेल ऑय-कैचिंग नहीं होता है। जिसके कारण ईमेल प्राप्त करने वाले को ऐसे ईमेल पढ़ने में कोई दिलचस्पी नहीं होती है।

जब कोई ईमेल लिखा जाता है, तो उसके टेक्स्ट को जरूरत के अनुसार बोल्ड, इटैलिक आदि का उपयोग करके बेहतरीन लुक दिया जाता है। तो इस प्रक्रिया को ईमेल के टेक्स्ट को फॉर्मेट करना कहा जाता है।


जीमेल में टेक्स्ट को फॉर्मेट कैसे करें -

अगर आप जीमेल का इस्तेमाल करके ईमेल लिख रहे हैं। तब जीमेल आपके ईमेल के टेक्स्ट को सुंदर बनाने के लिए कई तरह के टेक्स्ट फॉर्मेटिंग टूल प्रदान करता है। आइए अब स्टेप बाय स्टेप समझते हैं कि जीमेल के इन टेक्स्ट फॉर्मेटिंग टूल्स का उपयोग कैसे करें?

ईमेल के टेक्स्ट को फ़ॉर्मेट करने के लिए, आपको पहले जीमेल के कंपोज़ विकल्प का उपयोग करके अपना ईमेल लिखना होगा। ईमेल लिखने के बाद ही उसके टेक्स्ट को फॉर्मेट किया जा सकता है। सबसे पहले, आपको ईमेल में टेक्स्ट के उस भाग का चयन करना चाहिए जिसे आप फॉर्मेट करना चाहते हैं। उसके बाद फॉर्मेटिंग टूल का इस्तेमाल करना चाहिए।

यहां जो तरीके बताए जा रहे हैं, इसे आसानी से समझने के लिए आपको नीचे दी गई इमेज को ध्यान से देखना चाहिए। इमेज में दिए गए नंबर को देखकर आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। हमारा सुझाव है कि प्रत्येक विकल्प को समझने के बाद तुरंत उसका अभ्यास करें। ताकि यहां दी गई जानकारी आपके दिमाग में साफ हो सके।

Gmail Text Formatting in Hindi


ईमेल के टेक्स्ट स्टाइल को बदलना -

चित्र में विकल्प-01 को ध्यान से देखें। सबसे पहले ईमेल के उस टेक्स्ट को सेलेक्ट करें, जिसका आप स्टाइल बदलना चाहते हैं। फिर सबसे नीचे टेक्स्ट स्टाइल के नाम पर ध्यान दें। जीमेल में डिफ़ॉल्ट टेक्स्ट स्टाइल "सैन्स सेरिफ़" सेलेक्ट होती है। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपको कुछ नए विकल्प दिखाई देने लगते हैं।

यहां नई टेक्स्ट शैलियों के नाम दिए गए हैं। आप इन नामों पर एक-एक करके क्लिक करें। जैसे ही आप इन नामों पर क्लिक करेंगे, आपको अपने ईमेल के चयनित टेक्स्ट में बदलाव महसूस होगा। इस तरह आप अपने ईमेल की टेक्स्ट शैली को अपनी पसंद के अनुसार बदल सकते हैं।


ईमेल के टेक्स्ट की साइज को बदलें -

चित्र में विकल्प-02 को ध्यान से देखें। ईमेल में टाइप किए गए किसी भी टेक्स्ट का आकार बदलने के लिए, आपको पहले उस टेक्स्ट का चयन करना होगा। इसके बाद आपको जीमेल के कंपोज बॉक्स में नीचे फॉर्मेटिंग टूल बार में कैपिटल टी और स्मॉल टी ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही कुछ नए विकल्प खुल जाएंगे।

बारी-बारी से प्रत्येक विकल्प पर क्लिक करें। प्रत्येक विकल्प पर क्लिक करने पर आपको लगेगा कि आपके द्वारा चुने गए टेक्स्ट का आकार बदल रहा है। अब आप अपने इच्छित आकार को चयनित टेक्स्ट पर लागू कर सकते हैं।


ईमेल टेक्स्ट को बोल्ड कैसे करें -

चित्र में विकल्प-03 को ध्यान से देखें। ईमेल में लिखे किसी भी टेक्स्ट को बोल्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको उस टेक्स्ट को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको नीचे जीमेल के कंपोज बॉक्स में फॉर्मेटिंग टूल बार में कैपिटल बी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। जब आप क्लिक करेंगे तो आप देखेंगे कि आपने जो टेक्स्ट चुना है वह बोल्ड हो गया है।


ईमेल टेक्स्ट को इटैलिक कैसे करें -

चित्र में विकल्प-04 को ध्यान से देखिए। ईमेल में टाइप किए गए किसी भी टेक्स्ट को इटैलिक करने के लिए सबसे पहले आपको उस टेक्स्ट को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको जीमेल के कंपोज बॉक्स में सबसे नीचे फॉरमेटिंग टूल बार में विकर्ण लिखित "I" विकल्प पर क्लिक करना होगा। जब आप क्लिक करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपके द्वारा चुना हुआ टेक्स्ट को इटैलिक हो चूका है।


ईमेल टेक्स्ट को अंडरलाइन कैसे करें -

चित्र में विकल्प-05 को ध्यान से देखें। ईमेल में लिखे किसी भी टेक्स्ट को अंडरलाइन करने के लिए सबसे पहले आपको उस टेक्स्ट को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको जीमेल के कंपोज बॉक्स में सबसे नीचे फॉर्मेटिंग टूल बार में यू लिखा हुआ ऑप्शन दिखाई देगा, जिसके नीचे एक लाइन बनी हुई दिखती है। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करने पर आप देखेंगे कि आपके द्वारा चुने गए टेक्स्ट के नीचे एक अंडरलाइन बन जाएगी।


ईमेल टेक्स्ट का रंग कैसे बदलें -

चित्र में विकल्प-06 को ध्यान से देखिए। अगर आप अपने ईमेल में लिखे टेक्स्ट का रंग बदलना चाहते हैं या टेक्स्ट के बैकग्राउंड को कलर देना चाहते हैं। तो आपको टूल बार में अंडरलाइन के बगल में कैपिटल ए में लिखा एक विकल्प दिखाई देगा। आप उस पर क्लिक करें।

सबसे पहले अपने ईमेल के उस टेक्स्ट को सेलेक्ट करें, जिसका रंग आप बदलना चाहते हैं। फिर कैपिटल ए लिखे विकल्प पर क्लिक करें। ऐसा करने पर आपको टेक्स्ट का रंग या टेक्स्ट का बैकग्राउंड कलर बदलने का विकल्प मिलेगा। बारी-बारी से इस्तेमाल करके उसका प्रभाव सेलेक्ट किये टेक्स्ट पर देखिये।


ईमेल में टेक्स्ट को कैसे एलाइनमेंट करें -

चित्र में विकल्प-07 को ध्यान से देखिए। यदि आप अपने ईमेल में लिखित टेक्स्ट अलाइनमेंट करना चाहते हैं तो आपको टूल बार में 7वें विकल्प पर दिखाए गए विकल्प का उपयोग करना होगा।

सबसे पहले अपने ईमेल के सभी टेक्स्ट को सेलेक्ट करें, फिर चित्र में दिख रहे 7 विकल्प पर क्लिक करें। इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको लेफ्ट एलाइनमेंट, राइट एलाइनमेंट और सेंट्रल एलाइनमेंट का विकल्प मिलेगा। एक-एक करके सभी विकल्पों का उपयोग करें और इसका उपयोग करके अपने ईमेल टेक्स्ट में हो रहे बदलाव को महसूस करें।


ईमेल में टेक्स्ट को कैसे लिस्ट करें -

चित्र में विकल्प-08 को ध्यान से देखिए। यदि आप अपने ईमेल में लिखे टेक्स्ट को नंबर लिस्ट या बुलेट लिस्ट करना चाहते हैं, तो आपको टूल बार के चित्र में 08 विकल्प पर दिखाए गए विकल्प का उपयोग करना होगा।

सबसे पहले अपने ईमेल के टेक्स्ट को सेलेक्ट करें, जिसे आप बुलेट या नंबरिंग लिस्ट में डालना चाहते हैं। इसके बाद चित्र में दिख रहे 08 ऑप्शन पर क्लिक करें।

इस विकल्प पर क्लिक करने से आपके द्वारा अपने ईमेल में चयनित टेक्स्ट सूची में प्रदर्शित होता है।


ईमेल में टेक्स्ट पर स्ट्राइकथ्रू कैसे यूज़ करें -

चित्र में विकल्प-09 को ध्यान से देखें। अगर आप अपने ईमेल में लिखे किसी भी टेक्स्ट को कट मार्क के साथ दिखाना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको टेक्स्ट को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको टूल बार में दिए गए स्ट्राइकथ्रू ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने से आपके द्वारा चुने गए टेक्स्ट के ऊपर एक लाइन दिखने लगती है।


ईमेल में टेक्स्ट फॉर्मेटिंग कैसे हटाते है -

चित्र में विकल्प 10 को ध्यान से देखें। अगर आप ईमेल में किसी भी फॉर्मेटिंग को हटाना चाहते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले Formatted text को सेलेक्ट करें। इसके बाद इस ऑप्शन पर क्लिक करें। ऐसा करने से आपका टेक्स्ट सामान्य अवस्था में बदल जाता है।


ईमेल टेक्स्ट फॉर्मेटिंग आसानी से समझें -

हो सकता है कि आप इस लेख को पढ़कर ईमेल की टेक्स्ट फॉर्मेटिंग सीखने में भ्रमित हों। अब अगर आपने हमें ईमेल के टेक्स्ट फॉर्मेटिंग को जानने के लिए चुना है, तो यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी बन जाती है कि हम आपको हर संभव तरीके से बताने की कोशिश करें।

आपके लिए टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग सीखना आसान बनाने के लिए, मैंने इस जानकारी को एक वीडियो के माध्यम से भी प्रस्तुत करने का प्रयास किया है। अगर आपको अभी भी ईमेल के टेक्स्ट को फॉर्मेट करने में परेशानी हो रही है, तो नीचे दिया गया वीडियो देखें -