How to use Gmail tools in Hindi

How to use Gmail tools in Hindi

How to use Gmail tools in Hindi




अगर आप जीमेल का इस्तेमाल करना सीख रहे हैं। तो "जीवन बीमा बाजार" का यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि जीमेल के जरिए ईमेल कंपोज करते समय फाइल कैसे अटैच करते हैं? हम यह भी सीखेंगे कि ईमेल में लिंक कैसे डालें और यदि आप अपने ईमेल में इमोजी जोड़ना चाहते हैं, तो यह कैसे करें?

हमें विश्वास है कि यह जानकारी आपकी व्यक्तिगत और व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने में बहुत फायदेमंद साबित होगी। इसलिए हम आपसे इस पूरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ने के लिए कहेंगे।


जीमेल के फाइल अटैच ऑप्शन का क्या फायदा है -

मान लीजिए, आपने अपना केवाईसी फॉर्म अपने बैंक में जमा कर दिया है। लेकिन आईडी प्रूफ जमा करना भूल गए। अब आपका बैंकर आपसे आपका आईडी प्रूफ मांग रहा है।

एक बार सोचिए और देखिए, क्या होगा अगर आप किसी जरूरी काम के लिए अपने बैंक से दूर हैं। निश्चित रूप से आप इस बात को लेकर चिंतित होंगे कि ऐसा क्या करें जिससे आपका KYC पूरा हो जाए।

क्या ऐसी स्थिति केवल बैंक के साथ ही हो सकती है। मुझे यकीन है कि आपका जवाब नहीं होगा। क्योंकि सामान्य जीवन में दस्तावेजों की मांग कभी भी हो सकती है और ऐसा माहौल कभी भी उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में ईमेल एक ऐसा माध्यम है, जिसकी मदद से आप ऐसे काम आसानी से कर सकते हैं।

आपको जानकर ख़ुशी होगी कि जीमेल अपने उपयोगकर्ताओं को फाइलें संलग्न करने की अनुमति देता है। आप अपने जीमेल में विभिन्न प्रकार की फाइलें संलग्न कर सकते हैं और उन्हें किसी भी व्यक्ति या संगठन को बहुत आसानी से दे सकते हैं। जीमेल की मदद से आप आसानी से इमेज फाइल, पीडीएफ फाइल, वीडियो फाइल आदि भेज सकते हैं।

यानी अगर आप किसी फाइल को जीमेल के ईमेल में अटैच करना जानते हैं तो आप ईमेल में आईडी प्रूफ की फोटो अटैच करके आसानी से अपने बैंकर को भेज सकते हैं।


ईमेल से ही फाइल क्यों भेजें -

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है, जो आपके मन में आता होगा कि जब आज व्हाट्सएप, टेलीग्राम जैसे विकल्प उपलब्ध हैं, तो ईमेल के माध्यम से फाइल क्यों भेजें?

दोस्तों व्हाट्सएप, टेलीग्राम जैसे विकल्पों से आप महत्वपूर्ण दस्तावेज भेज सकते हैं और आपका काम हो जाएगा। लेकिन इसके बारे में सोचें, आपने व्हाट्सएप, टेलीग्राम जैसे विकल्पों का उपयोग करके अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज भेजे हैं और किसी कारण से आपने अपने मोबाइल को फॉर्मेट कर दिया है। यानी आपके मोबाइल का सारा पुराना डेटा डिलीट हो गया है।

अब अगर आपका काम पूरा नहीं हुआ है तो आपके पास इस बात का कोई सबूत नहीं है कि आपने किसी व्यक्ति या संस्था को कोई दस्तावेज भेजा है। वहीं अगर आप ईमेल के जरिए कोई दस्तावेज भेजते हैं। तो मोबाइल फॉर्मेट होने के बाद भी प्रूफ आपके पास होता है।

कानूनी रूप से, ईमेल द्वारा किया गया कार्य मान्य है, जबकि व्हाट्सएप टेलीग्राम जैसे विकल्पों का उपयोग करके किए गए कार्य को चुनौती नहीं दिया जा सकता है।


ईमेल लिखते समय फाइल कैसे अटैच करें -

जीमेल की मदद से ईमेल भेजते समय फाइल कैसे अटैच करें? आइए अब इसे समझते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को क्रमबद्ध तरीके से फॉलो करें। आपकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए हर कदम के साथ इमेज भी शेयर की जा रही हैं।

हम अपने सभी पाठकों से निम्नलिखित चरणों को ध्यान से पढ़ने और छवियों को समझने के बाद, स्वयं अभ्यास करने के लिए कहेंगे। ताकि आप समझ सकें कि अपने ईमेल में फाइल कैसे अटैच करें?


  • अपने कंप्यूटर पर जीमेल खोलें।
  • अब एक नया ईमेल लिखने के लिए कंपोज़ बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको जीमेल के कंपोज बॉक्स में सबसे नीचे अटैच फाइल का आइकॉन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें
How to use Gmail tools in Hindi


  • अब उस फाइल का चयन करें जिसे आप ईमेल के साथ भेजना चाहते हैं। इसे अपने कंप्यूटर से चुनें।
  • कम्प्यूटर से आपकी फ़ाइल का चयन करने के बाद, ओपन की बटन पर क्लिक करें।
  • ऐसा करने से आपकी फाइल आपके ईमेल के साथ अटैच हो जाएगी।
How to use Gmail tools in Hindi


ईमेल सेंड करते समय लिंक कैसे डालें?

एक प्रोफेशनल ईमेल लिखते समय, कभी-कभी आपके पाठकों को किसी विषय के बारे में विस्तृत जानकारी की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए- यदि आप एक जीवन बीमा एजेंट हैं और आप अपनी कंपनी की किसी योजना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक ईमेल बना रहे हैं। इस मामले में, आप अपने ग्राहक से एक फॉर्म भरने के लिए कह सकते हैं, या विस्तृत जानकारी के लिए उन्हें वेबसाइट या वीडियो पर भेज सकते हैं।

जीमेल के माध्यम से ईमेल भेजते समय, आप वीडियो, वेबसाइट पेज या फॉर्म का लिंक प्रदान कर सकते हैं। वैसे, लिंक को सीधे कॉपी-पेस्ट भी किया जा सकता है। लेकिन ऐसा करना आपके ईमेल के लिए अच्छा नहीं माना जा सकता है।

इस काम को करने के लिए आप टेक्स्ट लिख सकते हैं, जैसे क्लिक करें, अप्लाई करें, अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। ऐसे शब्दों के ऊपर आप वीडियो का लिंक दे सकते हैं। या आप किसी ऑनलाइन फॉर्म का लिंक संलग्न कर सकते हैं या आप किसी वेबपेज का लिंक भी दे सकते हैं।

आमतौर पर लोग इस लिंक इन्सर्टिंग कहते हैं। लेकिन असल में इस प्रक्रिया को हाइपर लिंकिंग कहा जाता है। तो आइए समझते हैं कि आप अपने ईमेल में इस तरह का लिंक कैसे लगा सकते हैं।


  • अपने कंप्यूटर पर जीमेल खोलें
  • अब कंपोज़ बटन पर क्लिक करके एक नया ईमेल लिखना शुरू करें।
  • अब उस शब्द को अपने ईमेल के मुख्य भाग में लिखें। जिसके ऊपर आप लिंक लगाना चाहते हैं।
  • अब उस शब्द का चयन करें जिस पर आप लिंक डालना चाहते हैं। इसके बाद नीचे दिए गए इन्सर्ट लिंक के बटन पर क्लिक करें। आप Ctrl + K बटन पर क्लिक करके भी लिंक डाल सकते हैं
  • इन्सर्ट आइकॉन पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर में एक बॉक्स खुलेगा। इस बॉक्स में लिंक को कॉपी पेस्ट करें और ओके बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद आपने जिस शब्द का चयन किया होगा, वह अब हाइपरलिंक हो जाएगा। नीचे दिए गए चित्र को ध्यान से देखिए।
How to use Gmail tools in Hindi


ईमेल में इमोजी कैसे जोड़ें-

आप आसानी से अपने ईमेल में इमोजी जोड़ सकते हैं। इसके लिए ईमेल लिखते समय जीमेल के कंपोजर बॉक्स में सबसे नीचे इमोजी आइकन होता है। इस आइकॉन पर क्लिक करने से आपके सामने कई तरह के इमोजी खुल जाते हैं। आप ईमेल में अपनी आवश्यकता के अनुसार इमोजी का उपयोग कर सकते हैं।

How to use Gmail tools in Hindi


जीमेल के टूल्स का इस्तेमाल आसानी से समझे -

यदि आप अभी भी Gmail से ईमेल लिखते समय कोई फ़ाइल संलग्न नहीं कर पा रहे हैं, या लिंक इन्सर्ट करने में समस्या आ रही है। तो नीचे दिया गया वीडियो आपके लिए उपयोगी साबित होगा। इस वीडियो में जीमेल से जुड़ी कुछ और जानकारियां भी दी गई हैं। जो आपके लिए उपयोगी साबित होगा। तो आप इस पूरी वीडियो को ध्यान से देखिये।




आपके लिए उपयोगी कुछ दूसरे महत्वपूर्ण आर्टिकल-

अगर आप Gmail को प्रोफेशनल या पर्सनली इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आपको "जीवन बीमा बाजार" पर प्रकाशित अन्य आर्टिकल भी पढ़ना चाहिए। यहां विस्तृत जानकारी दी गई है ताकि आप अंदाजा लगा सकें कि Gmail में एक टूल का क्या मतलब है, इसके क्या फायदे हैं और इसका उपयोग कैसे किया जाता है?