How to Create Professional Gmail Account in Hindi

How to Create Professional Gmail Account in Hindi

How to Create Professional Gmail Account in Hindi




कोविड-19 के बाद से हर व्यक्ति अपने निजी और व्यावसायिक कार्यों को डिजिटल माध्यम से करने में अधिक सुरक्षित महसूस कर रहा है। ऐसे में जीमेल एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसकी मदद से आप एक-दूसरे के संपर्क में आए बिना जरूरी जानकारियां शेयर कर सकते हैं।

जीमेल की जानकारी से आप अपने व्यक्तिगत और प्रोफेशनल कार्यो को बहुत आसानी से कर सकते हैं। साथ ही, आप Gmail का उपयोग करके अपने व्यवसाय को गति भी दे सकते हैं।

तो दोस्तों जीवन बीमा बाजार के इस आर्टिकल में हम प्रोफेशनल जीमेल आईडी बनाना सीखते हैं। प्रोफ़ेशनल जीमेल आईडी एक ऐसे विशिष्ट खाते को संदर्भित है, जो आपके व्यवसाय को एक पहचान देता है।


जीमेल अकाउंट की उपयोगिता-

वर्तमान समय में सभी के लिए ईमेल आईडी की आवश्यकता बढ़ गई है। एक बार गंभीरता से विचार करके देखिये, आप बैंक में अपना सेविंग अकाउंट शुरू करते हैं या बैंक से लोन लेना चाहते हैं। आपका बैंकर आपकी ईमेल आईडी मांगता है।

इतना ही नहीं आपको ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, आधार कार्ड बनवाना हो या मोबाइल सिम खरीदना हो, आपसे आपकी ईमेल आईडी हर जगह मांगी जाती है। हां, यह अलग बात है कि ईमेल आईडी देना वैकल्पिक है। तो इस तरह आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ईमेल आईडी का इस्तेमाल और महत्व कितना बढ़ गया है?


जीमेल-आईडी का उपयोग कहां किया जा सकता है-

कोविड -19 लॉकडाउन के उस चरण को याद करें। जब बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास शुरू हुई थी। हमें यकीन है कि आपने अपने बच्चों की ऑनलाइन कक्षाओं के लिए Google मीट या ज़ूम एप्लिकेशन का उपयोग किया होगा। जब आपने इस तरह के application का इस्तेमाल किया होगा। तब आपको इस तरह के एप्लीकेशन पर रजिस्ट्रेशन करते समय ईमेल आईडी देनी पड़ी होगी।

चाहे बच्चों की जरूरत हो या बड़ों की, जीमेल अकाउंट हर किसी की बड़ी जरूरत बन गया है। अगर आप किसी सोशल मीडिया पर नया अकाउंट बनाने जाते हैं तो उस वक्त भी आपको ईमेल आईडी देनी पड़ती है। ताकि अगर आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप अपनी ईमेल आईडी की मदद से पासवर्ड रिकवर कर सकते हैं।

इसके अलावा गूगल की सभी सेवाएं जैसे गूगल मीट, गूगल फोटो, गूगल डुओ, यूट्यूब, गूगल ड्राइव आदि ऐसे महत्वपूर्ण और मुफ्त प्लेटफॉर्म हैं। जिनका उपयोग करने के लिए जीमेल आईडी की आवश्यकता होती है।


प्रोफेशनल जीमेल आईडी क्या है-

खैर, Google व्यावसायिक उपयोग के लिए व्यवसाय खाता बनाने का विकल्प देता है। इस खाते को बनाने के लिए Google WorkSpace का उपयोग किया जा सकता है। Google WorkSpace की मदद से जीमेल अकाउंट बनाने के लिए आपको फीस देनी होगी। हाँ यह कुछ समय के लिए मुफ्त उपयोग की भी अनुमति देता है। तो आप चाहें तो इसे ट्राई कर सकते हैं।

लेकिन यहां मैं जीमेल के नॉर्मल अकाउंट की बात कर रहा हूं। हम जीमेल अकाउंट को इस तरह से तैयार करते हैं कि यह हमारे व्यवसाय को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक जीवन बीमा एजेंट हैं और आप अपनी एजेंसी के लिए एक Gmail खाता बनाना चाहते हैं। फिर आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि अकाउंट बनाते समय आपका बिजनेस आपकी जीमेल आईडी में दिख रहा हो।

मान लीजिए कि आपका नाम अरविंद कुमार ठाकुर है और आप एलआईसी में एजेंट हैं। तब आपके लिए हमारा सुझाव होगा कि आप अपनी ईमेल आईडी इस प्रकार चुनें - arvindlicadvisor@gmail.com, arvindinsuranceservice@gmail.com, arvindbimaexpert@gmail.com, arvindbimawale@gmail.com, आदि।

आपके लिए हमारा सुझाव है कि आपका नाम और आपका व्यवसाय दोनों ही आपकी जीमेल आईडी में दिखाई दें। इसके साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आपकी जीमेल आईडी इतनी सरल होनी चाहिए कि आपके ग्राहक इसे आसानी से याद रख सकें।

अब हो सकता है कि जब आप Gmail ID बना रहे हों तो उस समय आपकी मनचाही Gmail ID न मिले। अगर ऐसा होता है तो ईमेल आईडी के साथ कुछ साधारण नंबर जोड़े जा सकते हैं।


प्रोफेशनल जीमेल आईडी बनाएं-

जैसा कि मैं आपको पहले ही बता चुका हूं कि हम यहां फ्री में प्रोफेशनल जीमेल आईडी बनाएंगे। तो अगर आप Google WorkSpace के जरिए ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं। तो उसका तरीका अलग है।

अब हम बारी-बारी से सीखते हैं कि कंप्यूटर और मोबाइल से एक प्रोफेशनल जीमेल आईडी कैसे बनाई जाती है।


कंप्यूटर से बनाएं जीमेल आईडी-

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप यूजर हैं तो अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में अपना पसंदीदा ब्राउजर खोलें। वैसे तो गूगल क्रोम एक ऐसा ब्राउजर है जिसे गूगल ने ही बनाया है इसलिए हम आपको सुझाव देंगे कि अगर आप जीमेल आईडी बनाने के लिए क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए बेहतर होगा।

अब जब आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में आपका पसंदीदा ब्राउजर ओपन हो जाए। उसके बाद अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में https://www.google.com टाइप करें और कीबोर्ड के एंटर बटन पर क्लिक करें।

ऐसा करने से आपके ब्राउजर में गूगल का सर्च इंजन खुल जाएगा। अब अपने ब्राउज़र के ऊपर दाईं ओर ध्यान से देखें। आपको "साइन इन" करने के लिए एक बटन मिलेगा। आपको इस "साइन इन" बटन पर क्लिक करना चाहिए।

उपरोक्त कार्य करने के बाद आपके ब्राउज़र में जीमेल आईडी डालने का विकल्प दिखाई देगा। वहीं, नीचे की तरफ ध्यान से देखने पर लेफ्ट साइड में "क्रिएट अकाउंट" का ऑप्शन दिखाई देता है। आपको "क्रिएट अकाउंट" विकल्प पर क्लिक करना चाहिए। क्लिक करने पर आपके सामने एक पॉप-अप बॉक्स में तीन विकल्प- "माई सेल्फ", "फॉर माई चिल्ड्रन" और "टू मैनेज माय बिजनेस" दिखाई देते हैं। यहां आप "माई सेल्फ" विकल्प पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा। इस फॉर्म में आपको अपना नाम दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको इस फॉर्म में अपनी पसंद का ईमेल चुनना होगा। अगर किसी ने आपकी मनचाही ईमेल आईडी पहले ही चुन ली है तो आपको उसमें कुछ बदलाव करने होंगे या दूसरी ईमेल आईडी चुननी होगी। ईमेल आईडी बनाने के लिए ऊपर दिए गए सुझाव का उपयोग करके, अपने लिए सबसे अच्छी ईमेल आईडी चुनें।

अब आपको एक पासवर्ड बनाना है। पासवर्ड बनाते समय, आपको "ABCD...", छोटे "abcd...", संख्या "1234..." और विशेष वर्ण "!@#$..." के मिश्रण का उपयोग करना होगा। आपका पासवर्ड कम से कम 8 अंकों का होना चाहिए। इसके बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है। इसके बाद नेक्स्ट की बटन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर एक मैसेज आता है, जिसमें ओटीपी दिया जाता है। यह OTP कुछ इस प्रकार है- G986589, आपको इस OTP को फॉर्म में डालना है। इसके बाद Verify key बटन पर क्लिक करें।

अब आपको एक ईमेल आईडी देनी होगी। ताकि अगर आप इस नई ईमेल आईडी का पासवर्ड भूल जाते हैं तो इसे आसानी से रिकवर किया जा सकता है। अतः आपको अपना एक ईमेल दर्ज करना चाहिए।

ऊपर दिए गए काम को पूरा करने के बाद आपको अपनी जन्मतिथि डालनी है और लिंग का चयन करना है। इस टास्क को पूरा करने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

अब आपको नए विकल्प में नीचे दाईं ओर दिए गए "Yes, I'm in" बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपको Google के नियम और शर्तें स्वीकार करनी होंगी। ऐसा करने से आपका जीमेल अकाउंट बन जाता है।


वीडियो देखकर जीमेल अकाउंट बनाना सीखे-

आप टेक्स्ट पढ़कर जीमेल आईडी बनाते समय भ्रमित हो सकते हैं। हम नहीं चाहते कि अगर आप जीमेल आईडी बनाने में हमारा सहयोग प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कोई दिक्कत हो। इसलिए हमने उपरोक्त जानकारी विशेष रूप से आपके लिए वीडियो के माध्यम से दी है। तो अगर आपको Gmail Account बनाने में दिक्कत आ रही है। तो पूरा वीडियो ध्यान से देखें-



मोबाइल से बनाएं जीमेल आईडी-

अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है और आप अपने मोबाइल से जीमेल आईडी बनाना चाहते हैं। तो आप अपने मोबाइल में गूगल क्रोम ओपन करें। जब आपके मोबाइल में Google Chrome ओपन हो जाए तो मोबाइल स्क्रीन पर ऊपर दाईं ओर ध्यान से देखें। आपको तीन बिंदु बने दिखाई देंगे। आप इन तीन डॉट्स पर क्लिक करें।

अब आपके मोबाइल में कुछ नए विकल्प दिखने लगेंगे। इस नए विकल्प में आपको "डेस्क टॉप साइड" का विकल्प ढूंढना चाहिए और उस पर क्लिक करना चाहिए। इसका फायदा यह होगा कि आपके मोबाइल की स्क्रीन कंप्यूटर स्क्रीन की तरह ही दिखाई देगी।

अब ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने लिए एक बेहतरीन जीमेल आईडी बना सकते हैं। अगर आपको अपने मोबाइल की स्क्रीन को "डेस्क टॉप साइड" में बदलने में समस्या आ रही है। तो आप वीडियो की मदद ले सकते हैं।


जीमेल आईडी कैसे चेक करें -

आप अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में https://mail.google.com/ टाइप कर सकते हैं और फिर कीबोर्ड पर एंटर बटन दबा सकते हैं। इसके बाद अपने ब्राउजर के ऊपर दाईं ओर ध्यान से देखें। आपको अपने नाम का पहला अक्षर दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है। इतना करने के बाद आपको अपनी ईमेल आईडी दिखाई देगी।